खास खबर

राष्ट्रीय पेंशन योजना: सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनान्ज़ा! मूल वेतन के 14% तक बढ़ने के लिए एनपीएस में सरकारी योगदान

सूत्रों ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनान्ज़ा में, मंत्रिमंडल ने गुरुवार को राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में सरकार के योगदान को मौजूदा 10 फीसदी से मूल वेतन के 14 प्रतिशत तक बढ़ा दिया। हालांकि, न्यूनतम कर्मचारी योगदान 10 प्रतिशत पर रहेगा। मंत्रिमंडल ने 10 प्रतिशत की सीमा तक कर्मचारियों के योगदान के लिए आयकर अधिनियम के 80 सी के तहत कर प्रोत्साहन को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में, सरकार और कर्मचारी प्रत्येक एनपीएस में मूल वेतन का 10 प्रतिशत योगदान करते हैं।

जबकि न्यूनतम कर्मचारी योगदान 10 प्रतिशत पर रहता है, सरकारी योगदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के समय जमा किए गए फंड का 60 प्रतिशत कम करने की इजाजत दी, जो वर्तमान में 40 प्रतिशत से ऊपर है। सूत्रों ने बताया कि कर्मचारियों के पास निश्चित आय वाले उपकरणों या इक्विटी में निवेश करने का विकल्प होगा।

कैबिनेट के फैसले के अनुसार, यदि कर्मचारी सेवानिवृत्ति के समय एनपीएस में संचित निधि के किसी हिस्से को कम नहीं करने का निर्णय लेता है और 100 प्रतिशत सालाना योजना में स्थानांतरित करता है, तो उसकी पेंशन अपने अंतिम तैयार वेतन का 50 प्रतिशत से अधिक होगी सूत्रों ने कहा। राजस्थान में आने वाले चुनावों के मुताबिक सरकार ने निर्णय की घोषणा नहीं की। हालांकि सरकार ने नई योजना की अधिसूचना की तारीख पर फैसला नहीं किया है, सूत्रों ने कहा कि इस तरह के परिवर्तन आम तौर पर एक वित्त पोषण वर्ष की शुरुआत से प्रभावी होते हैं, जिसका मतलब 1 अप्रैल, 2019 है। एनपीएस में बदलाव के लिए यह सूत्र तैयार किया गया था सरकार द्वारा नियुक्त समिति की सिफारिश के आधार पर वित्त मंत्रालय।

Categories