खास खबर

भारत छोड़ो आन्दोलन पर विचार गोष्ठी

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

गांधी जी के जीवन दर्शन को आत्मसात करने का लिया संकल्प।
   
रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही महाविद्यालय के भवन में भारत छोडो आन्दोलन पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी हसमुख कुमार द्वारा अगस्त क्रांति पर विचार व्यक्त करते हुए सप्ताह भर के कार्यक्रमों की सम्पूर्ण जानकारी दी। महात्मा गाधी जीवन दर्शन के जिला संयोजक राजेन्द्र सांखला ने भी सिरोही जिले का स्वंतत्रता आन्दोलन में योगदान पर वक्तव्य दिया तथा गांधी दर्शन के आदर्शो को जीवन में उतारने पर बल दिया।

विचार गोष्ठी श्रृंखला में सर्वप्रथम महाविद्यालय इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष श्री अतुल भाटिया ने भारत छोड़ो आन्दोलन गांधी दर्शन तथा स्वाधीनता आन्दोलन में सिरोही जिले के योगदान पर मुख्यवक्ता के रूप में व्याख्यान दिया। प्राणीशास्त्र के विभागाध्यक्ष डाॅ. जी.वी. मिश्रा  ने भारत छोड़ों आन्दोलन की प्रांरभिक रूपरेखा पर प्रकाश डाला।

तहसीलदार प्रवीण रतनु ने स्वतंत्रता आन्दोलन में महात्मा गांधी के योगदान पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर पत्रकार श्री हरिश दवे ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के सदस्य तथा जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

इस मौके पर राजकीय महाविद्यालय, सिरोही विज्ञान परिसर में महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ. के.के. शर्मा, सह संयोजक लीलाराम गरासिया, नगर परिषद सिरोही के उपसभापति जितेन्द्र सिंधी, सिरोही ब्लाॅक सयोजक गोपालसिंह जैला, सह सहयोजक जन्तीलाल माली,प्रवीणनाथ गोस्वामी, फिरोज खान, इम्यार खान,मुरकम खान समेत जिले के अन्य अधिकारीगण व महाविद्यालय परिवार के सदस्यों मौजूद थे।

10 से 15 अगस्त तक होगे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

अगस्त क्रांति सप्ताह के दौरान तय कार्यक्रमानुसा 10 को स्वच्छ राजस्थान के अन्तर्गत सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सफाई कार्य ,11 को सफाई कमियों एवं सभी वर्गो की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सफाई कर्मियों का सम्मान करना, 12 को ‘‘पहला सुख निरोगी काया’’ के तहत सोशल मीडिया के जरिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ आमजन को कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरूकता का आयोजन, 13 को कोरोना वाॅरियर्स का सम्मान करना, 14 को गोशाला में आॅनलाइन किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन होगा एवं अंतिम दिन 15 अगस्त को ‘‘ एक शाम देश के नाम कार्यक्रम’’ का समापन किया जाएगा।

Categories