खास खबर

सिरोही के स्वतंत्रता संग्राम के राष्ट्रीय योद्धा स्व.गोकुल भाई भट्ट की आदमकद प्रतिमा जिला मुख्यालय पे लगाने की मांग सीएम अशोक गहलोत से की

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष में देश के अहिंसक स्वाधीनता संग्राम में महात्मा गांधी के अनुयायी संविधान निर्मात्री सभा के सदस्य मुंबई रेजिडेंसी में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सिपाही गांधीजी के निर्देशों पर मुंबई से राजस्थान में आजादी की अलख जगाने सिरोही मूल हाथल ग्राम के स्व. श्री गोकुलभाई भट्ट की आदम कद प्रतिमा जिला मुख्यालय पे लगाने की मांग स्वर्गीय गोकुल भाई भट्ट की आदम कद प्रतिमा तीन बत्ती चौराहे पे लगाने की मांग गोकुल भाई भट्ट स्मारक संमिति के सचिव हरीश दवे ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जिला कलेक्टर के मार्फ़त ज्ञापन सौप की।

ज्ञापन में दवे ने बताया कि 1934 में सिरोही राज्य प्रजामंडल की स्थापना कर तत्कालीन राज्य शासन व ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ जंग छेड़ी राजपूताना प्रांतीय देशी राज्य परिषद के 1946 में पहले अध्यक्ष बने व नेहरु व सरदार पटेल की योजना पर राजपूताने की देशी रियासतों को भारत संघ में विलय के लिए ऐतिहासिक कार्य किया।
वे अखिल भारतीय कांग्रेस कार्य समिति के 1948 से 1951 तक सदस्य रहे। सिरोही जिले के सपूत गोकुलभाई भट्ट 1948 में कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष बने तथा संविधान निर्मात्री सभा के सदस्य मनोनीत हुए व पहले गृह मंत्री सरदार पटेल के नेतृत्व में काम किया व सिरोही रियासत का विलय राजस्थान में होने तक वो सिरोही के प्रथम प्रधानमंत्री रहे। स्व गोकुलभाई भट्ट आजीवन गांधी प्रणित नीतियों व रचनात्मक कार्यो खादी, ग्रामोद्योग, शराब बंदी, गोसेवा, प्राकृतिक चिकित्सा, भुदान, ग्रामदान, ग्राम स्वराज्य में समर्पित रहे व सर्वोदयी के नेता की वजह से राजस्थान ग्रामदान कानून अस्तित्व में आया।

महात्मा गांधी, पंडित नेहरू, सरदार पटेल, जयप्रकाश नारायण, विनोबा भावे के साथ देश की आजादी व राजस्थान के नवनिर्माण में अपना जीवन खपाने वाले स्वर्गीय गोकुलभाई भट्ट की जिला मुख्यालय पर आज तक ’’आदम कद प्रतिमा’’ नहीं लग पाई है। जबकि पूर्व में सिरोही नगर पालिका अनेकों बार प्रस्ताव ले चुकी है तथा पूर्व में राज्य सरकार द्वारा भी गोकुलभाई भट्ट स्मारक समिति जिले में बनाई गई थी पर आजादी के नायक गोकुलभाई भट्ट के महान योगदान को देखते हुए उनकी प्रतिमा नहीं होने से जिले की जनता में गहरा दुख है एवं नई पीढ़ी को ऐसे वीर महापुरुष की जीवनी का भी परिचय नहीं है।

अतः एव गांधीवादी माननीय मुख्यमंत्री महोदय से करबद्ध निवेदन है कि महात्मा गांधी के 150 वें जयन्ति वर्ष में गांधीजी के अनुयायी व सर्वोदयी नेता सिरोही जिले के महान सपूत स्व. गोकुलभाई भट्ट की आदम कद प्रतिमा शिवगंज -(हाथल) अनादरा मार्ग सिरोही तीन पत्ती महात्मा गांधी पार्क चैराहे पर लगवाने का आदेश जिला प्रशासन को जारी करावे।

ताकि आमजन व भविष्य की पीढ़ी सिरोही जिले के इस महान सपूत के योगदान को अपने जेहन में अंकित रखे। यहीं उनके प्रति जिले की जनता की कृतज्ञता भी व्यक्त होगी।

सिरोही जिले की जनता आपकी आभारी रहेगी।संमिति के अध्यक्ष एडवोकेट सुरेश चंद्र सुराणा ने कहा कि अगर राज्य सरकार प्रतिमा लगाने का आदेश जारी करती है तो भव्य आदम कद मूर्ति के निर्माण में उनका पूरा सहयोग रहेगा।

Categories