खास खबर

नामाकंन अभियान के अंतर्गत एजुकेट गर्ल्स संस्था के कार्मिकों ने किया घर–घर सम्पर्क

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही कोरानाकाल के बाद विधालयों में नामाकंन अभियान की शुरुआत शिक्षा विभाग द्वारा की जा चुकी है ,इसी के अंतर्गत एजुकेट गर्ल्स के जिला कार्यक्रम अधिकारी ओमप्रकाश बिश्नोई ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान सिरोही (समसा) के  एपीसी कांतिलाल खत्री एवं दुर्गेश गर्ग के दिशानिर्देशों में अंतर्गत जिलें में बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए कार्यरत संस्था एजुकेट गर्ल्स के कार्मिकों एवं टीम बालिकाओ ने भी शिक्षा से वंचित बालक –बालिकाओं को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए घर –घर सम्पर्क करते हुए समुदाय में कोरोनावायरस की

जागरूकता के साथ –साथ बालिका शिक्षा के लिए संचालित राज्यसरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए नामाकंन अभियान को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभा रहे है !
प्रवेशोत्सव में पहली बार प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को भी जोड़ा जा रहा है -
नामांकन वृद्धि, अनामांकित, ड्रॉप आउट बच्चों एवं कोविड-19 के कारण प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को स्कूल से जोडने के लिए टीम बालिका ,क्षेत्रीय समन्वयक ,ब्लॉक अधिकारी घर –घर सम्पर्क करके नामाकंन के लिए तैयार कर रहे है !

केजीबीवी नामाकंन :- जिलें में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विधालयों में नामाकंन को लेकर विशेष जागरूकता की आवश्यकता को मध्यनजर रखते हुए किशोरी कोच ,क्षेत्रीय समन्वयक गांवों में ,नरेगा कार्य स्थल एवं घर –घर जाकर केजीबीवी में मिलने वाली सुविधाओ के बारे में जानकारी देकर प्रेरित कर रहे है !

केजीबीवी में प्रवेश की योग्यता

1.अनामांकित बालिका 2. शालात्यागी बालिका 3.उम्र 10 वर्ष से 14 वर्ष 4. विधवा या तलाकशुदा की पुत्री 5.  बीपीएल /एपीएल परिवारों एवं गरीब परिवारों की बालिकाओं को प्राथमिकता के आधार पर नामाकंन किये जाते है ! 

Categories