टेक नॉलेज

Google Bolo Reading-Tutor App भारत में लॉन्च, अब Android के लिए उपलब्ध।

प्रकाश डाला गया
• बोलो ऑफ़लाइन काम कर सकते हैं और इसमें किसी भी प्रकार के विज्ञापन शामिल नहीं हैं।
• एप्लिकेशन को हिंदी और अंग्रेजी दोनों समझ कौशल के साथ मदद कर सकता है।
• Google का बोलो ग्रामीण भारतीय बच्चों पर लक्षित है।

जैसा कि स्मार्टफोन की पहुंच ग्रामीण भारत में है, Google अपने पठन कौशल के साथ बच्चों की मदद करने के लिए इस पर गुल्लक की उम्मीद कर रहा है। कंपनी ने बुधवार को अपने नए बोलो एंड्रॉइड ऐप का अनावरण किया, जो एक भाषण-आधारित रीडिंग-ट्यूटर ऐप है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण बच्चों के लिए है, जो अन्यथा एक अच्छी शिक्षा सहायता प्रणाली तक नहीं पहुंच सकते हैं। पहले भारत में जारी किया जा रहा है, बोलो ऐप अब Google Play के माध्यम से मुफ्त में उपलब्ध है और ऑफ़लाइन काम कर सकता है। अन्य बाजारों में ऐप कब जारी किया जाएगा, इस पर कोई शब्द नहीं है।

अधिकांश भारतीय राज्यों में सरकारी-बैक स्कूल प्रणाली वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देती है और यह अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ आर्थिक रूप से संघर्षरत परिवारों के बच्चों के लिए एकमात्र उपलब्ध एवेन्यू है। Google उन स्मार्टफोन्स को बदलने की उम्मीद कर रहा है, जो तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में भी एक आम दृश्य बन रहे हैं।

"हम मानते हैं कि प्रौद्योगिकी में शिक्षण और सीखने को बदलने में मदद करने की शक्ति है, और यह सुनिश्चित करने के लिए हमारे उत्पादों, कार्यक्रमों और परोपकार को सक्रिय रूप से निर्देशित कर रहा है कि सभी छात्र इससे लाभान्वित हो सकें," Google ने एक बयान में कहा।

अपने वर्तमान अवतार में देशी हिंदी बोलने वालों के लिए निर्मित, बोलो ऐप बच्चों को जोर से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करके उनके हिंदी और अंग्रेजी पढ़ने के कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह बड़ी संख्या में आकर्षक कहानियों के साथ आता है, जो कि कंपनी को उम्मीद है, बच्चों को उनके समझ के कौशल में सुधार करने में मदद करेगी। एप्लिकेशन को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि बच्चों को इसका उपयोग करने में किसी भी तरह की मदद की आवश्यकता नहीं है और सभी स्वयं पढ़ सकते हैं। Google ध्यान देता है कि ऐप पर सभी पठन सामग्री मुफ़्त है और यह अन्य कंपनियों के साथ मिलकर बोलो में अधिक सामग्री ला रही है। ऐप Google की स्पीच रिकग्निशन और टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर निर्भर करता है।

ऐप का उपयोग करने के लिए बच्चों को लुभाने के लिए, Google ने इन-ऐप पुरस्कारों और बैज के साथ-साथ वर्ड गेम्स को भी जोड़ा है।

कंपनी का कहना है कि ऐप में एक एनिमेटेड डिजिटल सहायक शामिल है जिसे दीया कहा जाता है। यह सहायक बच्चों के लिए ज़ोर से पाठ पढ़ सकता है और अंग्रेजी पाठ का अर्थ भी समझा सकता है। दीया अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी भी बोल सकता है और बच्चों को एक कार्य पूरा करने पर उन्हें प्रशंसा देकर प्रोत्साहित करेगा।

इसके अलावा, एप्लिकेशन को कई बच्चों के बीच साझा किया जा सकता है और सभी को एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है। इसलिए, यदि परिवार में दो भाई-बहन हैं, तो वे दोनों ऐप का उपयोग कर सकते हैं और अपनी व्यक्तिगत प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

यह देखते हुए कि ऐप बच्चों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है, गोपनीयता का महत्वपूर्ण प्रश्न है। Google नोट करता है कि यह एप्लिकेशन से छवियां और आवाज डेटा एकत्र करता है लेकिन यह स्थानीय स्तर पर संग्रहीत है और यह एप्लिकेशन के कामकाज में मदद करने के लिए है। इस व्यक्तिगत डेटा के अलावा, खोज दिग्गज अन्य अनाम जानकारी जैसे डिवाइस की जानकारी, उपयोग के आँकड़े, पसंदीदा भाषा, पढ़ने और खोज इतिहास और अन्य सेटिंग्स भी एकत्र करेगा। बोलो ऐप से Google के डेटा संग्रह के बारे में अधिक जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर पाई जा सकती है।

Google के अनुसार, बोलो ऐप अभी भी बीटा में है और कंपनी अपने भागीदारों के साथ काम कर रही होगी जैसे कि कैवल्य, रूम टू रीड, साजा, और प्रथम इसे और अधिक परिष्कृत करने और अधिक बच्चों को ऐप लेने के लिए। कंपनी ने पहले ही उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के 200 गांवों में तीन महीने के लिए एक नियंत्रित पायलट किया है और उसका कहना है कि प्रारंभिक परिणाम उत्साहजनक थे।

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, 'ASER सेंटर की मदद से, हम पिछले कुछ महीनों में उत्तर प्रदेश, भारत के 200 गाँवों में बोलो का संचालन कर रहे हैं।' "शुरुआती परिणाम बहुत उत्साहजनक हैं, और हमने पाया कि 64 प्रतिशत बच्चों ने केवल 3 महीनों में प्रवीणता पढ़ने में सुधार दिखाया है।"

कैलिफोर्निया स्थित कंपनी द माउंटेन व्यू ने यह भी बताया कि यह ऐप में और अधिक फीचर जोड़ने की योजना बना रहा है, जिसमें एक ऐसा भी है जो बच्चों को अपनी शब्दावली में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह बोलो के लिए अधिक इंडिक भाषाओं के लिए समर्थन जोड़ने के लिए भी काम कर रहा है, लेकिन कंपनी ने इसके लिए एक समयरेखा साझा नहीं की।

बोलो ऐप को Google Play से डाउनलोड किया जा सकता है और सभी Android फोन जो किटकैट या उससे ऊपर चल रहे हैं, के साथ काम करते हैं। यह 16 प्रीलोडेड कहानियों के साथ आता है और अधिक डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप का समग्र आकार 50 एमबी से कम है, जिसमें भाषण मॉड्यूल और संपूर्ण अनुभव शामिल हैं।

Categories