ज्ञान

क्या आपने हाल ही में अपना आधार अपडेट किया है? दस्तावेज़ के लिए प्रतीक्षा न करें, बस अपना कार्ड डाउनलोड करें - यहाँ UIDAI कैसे मदद करता है।

नामांकन के लिए इच्छुक व्यक्तियों को नामांकन प्रक्रिया के दौरान न्यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करनी होगी जो पूरी तरह से मुफ्त है।

आधार में त्रुटि या तो नाम, उम्र, जन्म तिथि, पता और यहां तक कि बायोमेट्रिक्स में भी हो सकती है। हाल ही में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने नागरिकों को एक आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से अपने आधार को अपडेट करने के लिए निर्देशित किया है। UIDAI द्वारा जारी किए गए सभी आधार कार्ड 12 अंकों के यादृच्छिक संख्याओं के साथ एन्क्रिप्ट किए गए हैं और पूरे भारत में नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण हैं। आधार कार्ड प्राप्त करना बहुत ही सरल है। कोई भी व्यक्ति, उम्र और लिंग के बावजूद, जो भारत का निवासी है, स्वेच्छा से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है। नामांकन के इच्छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान न्यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी प्रदान करनी होती है जो पूरी तरह से मुफ्त है।

यूआईडीएआई ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा, “आपको अपने अपडेट किए गए आधार पत्र का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। बस इसे https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/ से डाउनलोड करें। आप अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-status से देख सकते हैं। "

यदि आप UIDAI की वेबसाइट पर जाते हैं, तो आधार अपडेट कहते हुए एक सेक्शन होगा। एक बार जब आप इसे क्लिक करते हैं, तो आपको अपडेशन के होस्ट की ओर निर्देशित किया जाएगा, जिसे आप अपने आधार कार्ड में बना सकते हैं। यह त्रुटियों के लिए भी उपलब्ध है। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर कहा गया है, '' यहां मूल निवासियों के पत्र में किसी भी परिवर्तन के साथ-साथ सुधार को भी, यदि आवश्यक हो, तो संदर्भित करता है। आधार डेटा अपडेट के लिए UIDAI तीन मोड प्रदान करता है। ”

कोई भी पंजीकृत मोबाइल नंबर वाला निवासी इस पोर्टल का उपयोग करके अपनी प्रोफाइल अपडेट कर सकता है। लॉगिन के लिए पासवर्ड प्राप्त करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर अनिवार्य है।

हालाँकि, UIDAI के अनुसार आपको अब अपने अपडेट किए गए आधार कार्ड के बारे में किसी भी पत्र के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। सीधे शब्दों में कहें, तो आप उपर्युक्त लिंक का उपयोग करके मूल आधार कार्ड का लाभ उठा सकते हैं।

यह कैसे करना है!
स्टेप 1 - अपने अपडेटेड आधार को uidai.gov.in से डाउनलोड करें

चरण 2 - नामांकन पहचान संख्या (ईआईडी) के रूप में अपना आधार नंबर या URN दर्ज करें।

चरण 3 - पूरा नाम और पिनकोड दर्ज करें।

चरण 4 - ओटीपी के लिए अनुरोध

चरण 5 - प्राप्त वन-टाइम-पासवर्ड दर्ज करें।

चरण 6 - आपका अपडेटेड आधार अब डाउनलोड के लिए तैयार है।

वर्तमान में, आधार न केवल एक महत्वपूर्ण सूचना उपकरण है, बल्कि इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) के लिए फाइल करने, स्थायी खाता संख्या (पैन) और कई अन्य निवेश योजनाओं के लिए आवेदन करने जैसी सेवाओं की मेजबानी के लिए भी उपलब्ध है। इसके साथ, यह आवश्यक है कि आपका आधार कार्ड त्रुटि रहित हो, क्योंकि आपका वित्तीय लेनदेन बाधित होगा।

Categories