कोरोनावायरस

आंगनबाडी केन्द्रों पर हुई आयोजित टीकाकरण दिवस

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कोरोना महामारी में एक भी गर्भवती महिला व बच्चा टीकाकरण से अछूता नहीं रहे डॉ. राजेश कुमार

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की कोरोना महामारी में कोई भी गर्भवती व बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रह जाए इसके लिए गुरूवार को जिले में मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन किया गया।

आंगनवाडी केंद्रों पर एएनएम, आशाओं के द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण किया गया।

गर्भवस्था में स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। जिले में आंगनबाडी केन्द्रों पर गुरूवार को मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। इस दिवस को होने वाली गतिविधियों का जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी आयोजित सत्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की एमसीएचएन डे पर गुरूवार को जिले में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया, इस दौरान मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाईड लाईन का पालन किया गया। निदेशालय से प्राप्त दिशा- निर्देशों के अनुसार जिले में कॉनटेन्मेंट व बफर जोन से बाहर के क्षेत्रों में बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीकाकरण की सेवाएं प्रदान की गई. इस दौरान आशा सहयोगिनी और नर्सिंग स्टाफ ने उल्लेखनीय योगदान दिया।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने सिरोही ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कालन्द्री सेक्टर के आंगनवाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया

मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (एमसीएचएन) की गतिविधियों के बारे में उपस्थित एएनएम से जानकारी ली।



उन्होंने ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार जिले का वह क्षेत्र, जहाँ कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है तथा कॉनटेन्मेंट और बफर जोन से बाहर है, वहाँ पर गुरुवार को एमसीएचएन डे पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीके लगाए गए, साथ ही ओडीके मोबाईल एप्प के माध्यम से टीकाकरण सत्रों की जिला एवं ब्लॉक स्तर से प्रभावी मॉनिटरिंग की गई।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विवेक कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- कृष्णगंज सेक्टर के वाडेली उपस्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (एमसीएचएन) की गतिविधियों के बारे में उपस्थित एएनएम से जानकारी ली। उन्होंने संबंधित एएनएम से वेट मशीन, बीपी मशीन और आवश्यक दवाओं के बारे में भी जानकारी ली और एएनएम से टीकाकरण के बारे में सवाल-जवाब किए।

डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ. पंकज सुथार ने मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर शिशुओ का टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, उनका टीकाकरण, उनका वजन आदि लेना, ड्यू लिस्ट बनाना आदि गतिविधियों को देखा और इसके बारे में मौजूद एएनएम और आशा सहयोगिनी, कार्यकर्त्ता को आवश्यक सुधार के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर डब्ल्यूएचओ मोनिटर गजेन्द्र सिंह राजपुरोहित भी उनके साथ रहे।

Categories