कोरोनावायरस

अभी हालात है नासार, पांच को खुलेंगे बाजार - लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- नगर पालिका में विधायक की मौजूदगी में प्रशासनिक अधिकारियों व व्यापारियों की बैठक का हुआ आयोजन

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। सामुदायिक कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के कगार पर पहुंचे सिरोही जिले के प्रमुख व्यापारिक शहर शिवगंज में प्रशासन की ओर से किए गए लॉकडाउन के बाद काफी हद तक स्थितियों में सुधार हुआ है। पूर्व में प्रशासन की ओर से ३० जून तक किए गए लॉकडाउन की समीक्षा के लिए मंगलवार को नगर पालिका परिसर में

विधायक संयम लोढ़ा की मौजूदगी में प्रशासनिक अधिकारियों व व्यापारियों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें आपसी विचार विमर्श एवं कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखते हुए रविवार तक लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति बनी।

गौरतलब है कि विगत दिनों शहर के एक व्यापारी की कोरोना से मौत हो जाने के बाद शहर के व्यापारियों तथा उनके यहां कार्य करने वाले कार्मिकों में संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर विधायक के निर्देश पर चिकित्सा विभाग ने वृहद स्तर पर अभियान चलाकर बाजार के व्यापारियों सहित उनके यहां कार्य करने वाले कार्मिकों की कोरोना जांच के लिए सेम्पल लिए गए थे।

इन सेम्पल की जांच रिपोर्ट आने के बाद मरीजों की संख्या में इजाफा ही होता रहा। जिससे यहां सामुदायिक संक्रमण फैलने की संभावनाएं बन गई। शहर के निरंतर बिगडते हालात के बीच प्रशासन को व्यापारियों की बैठक का आयोजन कर कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी देनी पड़ी।

बाद में व्यापारियों की सहमति से ही शहर में प्रशासनिक लॉकडाउन किया गया। लॉकडाउन के दौरान शहरी क्षेत्र में मरीजों की संख्या भी बढ़ती गई और आज अकेले शिवगंज शहर में कोरोना के ९३ मरीज है। इनमें से २३ स्वस्थ होकर घर लौट चुके है।

बैठक में लॉकडाउन बढाने पर सहमति

पालिका परिसर में व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि शहर में एक व्यापारी की कोरोना से मौत होने के बाद चिकित्सा विभाग की ओर से बडे स्तर पर जांच अभियान चलाया गया।

उन्होंने कहा कि जनसंख्या के लिहाज से देखा जाए तो शहरी क्षेत्र मेें यह सबसे बड़ा अभियान है। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से शिवगंज में लॉकडाउन करना पड़ा। इसमें शहर के व्यापारियों ने भी प्रशासन का पूरा सहयोग दिया है। इस वजह से आज हम स्थितियों को नियंत्रण में कर सके। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में हम कोरोना की चेन को तोडऩे में सफल हो सकेगे।

विधायक ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान यदि किसी नागरिक को किसी तरह की परेशानी हो रही है या खाद्य सामग्री की उपलब्धता में किसी प्रकार की कमी आती है तो वे सीधे उपखंड अधिकारी और पुलिस प्रशासन से संपर्क कर सकते है।

उपखंड अधिकारी ने कहा कि यदि हम पांच या छह दिन तक ओर धैर्य रखेंगे तो निश्चित रूप से कोरोना की चेन को तोडऩे में कामयाब होंगे। इसके लिए सभी व्यापारियों का सहयोग अपेक्षित है। बैठक में व्यापक चर्चा के बाद वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए व्यापारियों ने रविवार तक लॉकडाउन बढाने पर अपनी सहमति व्यक्त की।

सब्जी मंडी में सभी व्यापारियों की जांच होगी आवश्यक

बैठक के दौरान उपखंड अधिकारी भागीरथराम ने कहा कि दो दिन पूर्व सब्जी मंडी से चिकित्सा विभाग ने सेम्पल लिए थे। लेकिन कई व्यापारियों और उनके कार्मिकों ने कोरोना जांच नहीं करवाई है।

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सब्जी मंडी सहित बाजार में जिन व्यापारियों और उनके कार्मिकों ने जांच नहीं करवाई है उन्हें कोरोना जांच करवानी आवश्यक होगी अन्यथा बाजार खुलने पर उन्हें दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बैठक में पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी सहित पालिका के पार्षद एवं व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी व समाजसेवी उपस्थित थे।

Categories