कोरोनावायरस

शिवगंज अस्पताल में उपलब्ध होंगे अत्याधुनिक उपकरण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

- लॉकडाउन समीक्षा बैठक में विधायक ने अस्पताल में उपकरण उपलब्ध करवाने की दी स्वीकृति

रिपोर्ट हरीश दवे

- मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

शिवगंज। सिरोही जिले के प्रमुख व्यापारिक शहर शिवगंज में कोरोना संक्रमण बढऩे की वजह से उत्पन हुए हालातों के चलते किए गए अधिकारिक लॉकडाउन की समीक्षा बैठक रविवार को नगर पालिका के पालिकाध्यक्ष कक्ष में विधायक संयम लोढा के आतिथ्य में आयोजित हुई। बैठक में लॉकडाउन के दौरान प्रशासन की ओर से की गई

लॉकडाउन के दौरान नागरिकों को होने वाली समस्याओं पर भी हुई चर्चा

व्यवस्थाओं सहित लॉकडाउन से उत्पन हालातों पर विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही विधायक लोढा ने अस्पताल में विधायक कोष से अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाने की स्वीकृति दी। इसके लिए उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रस्ताव तैयार करवाने के निर्देश दिए।

उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, अधिशासी अधिकारी अरुण शर्मा की मौजूदगी में आयोजित बैठक के प्रारंभ में विधायक लोढ़ा ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी से शहर के सामुदायिक अस्पताल को बेहतर अस्पताल बनाने के लिए आवश्यक उपकरण की आवश्यकता के बारे में जानकारी ली।

जिस पर विचार विमर्श के दौरान अस्पताल में आधुनिक मोर्चरी तैयार करवाने, डिजीटल एक्स रे मशीन, सोनोग्राफी मशीन एवं डायलेसिस मशीन की आवश्यकता सामने आई।

जिस पर विधायक लोढ़ा ने मोर्चरी के अत्याधुनिकरण सहित इन उपकरणों की खरीद के लिए अपनी स्वीकृति देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इसके लिए शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार करवाने के निर्देश दिए।

इसके अलावा लोढा ने ऑपरेशन थियेटर में भी आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के बीसीएमओ डॉ ओहरी को निर्देश दिए।

शादी समारोह में लोगों को नहीं हो परेशानी

बैठक के दौरान विधायक लोढ़ा ने उपखंड अधिकारी को बताया कि आगामी दो दिनों में शहर में शादी ब्याह के आयोजन होने है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान जिनके घर में शादी है उनको सामान लेने बाहर आने जाने में दिक्कतें हो रही है। बस स्टेंड के समीप लगाई गई अस्थाई चौकी पर अनुमति मांगी जा रही है।

विधायक ने कहा कि इस प्रकार के सामाजिक आयोजनों के लिए प्रशासन छूट दे। जिस पर उपखंड अधिकारी ने विधायक को आश्वस्त किया कि अब तक जो भी मामले उनके संज्ञान में आए है, उनको राहत दी गई है। जिन्होंने आवेदन किए थे उनको स्वीकृति जारी कर दी गई है।

संबंधित स्वीकृति दिखाने पर पुलिस कर्मी उन्हें नहीं रोकेंगे। विधायक ने उपखंड अधिकारी को सुमेरपुर में व्यवसाय करने वाले व्यापारियों को आने जाने में होने वाली दिक्कतों से भी अवगत करवाया।

जिस पर उपखंड अधिकारी ने कहा कि इस लॉकडाउन में पूर्व के लॉकडाउन में जारी की गई स्वीकृतियां ही काम आएगी। कुछ स्वीकृतियां जो अब आवश्यक नहीं है उन्हें ही निरस्त किया गया है। बावजूद इसके उन्होंने नागरिकों को राहत देने का भरोसा दिलाया।

बाहरी क्षेत्र में दुकानें खुलने से मिलेगी राहत

बैठक के दौरान विधायक लोढ़ा ने आम नागरिकों को खाद्य सामग्री खरीद में होने वाली दिक्कतों के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही संभव हो तो शहर के बाहरी क्षेत्र में संचालित होने वाली खाद्य सामग्री की दुकानों को खोलने के लिए कहा। जिस पर उपखंड अधिकारी ने बताया कि बाहरी क्षेत्र में दुकानों को खोलने की छूट दी जाएगी। इसके अलावा विधायक ने कफ्र्यू क्षेत्र में लोगों की आवाजाही होने तथा कुछ स्थानों पर कोविड मरीज के घर तक लोगों के जाने की जानकारी देने पर उपखंड अधिकारी ने कहा कि इस पर तत्काल अंकुश लगाया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा के लिए दी जाए राहत

बैठक में विधायक लोढ़ा ने सैकंडरी परीक्षा के लिए शहर के जिन विद्यार्थियों का सेंटर बडगांव विद्यालय में आया है। उन्हें वहां तक जाने तथा परीक्षा देकर वापस आने के दौरान बडगांव मार्ग पर बेरिकेटिग खोलकर उन्हें आने जाने की अनुमति देने के लिए कहा। जिस पर उपखंड अधिकारी चौधरी ने विद्यार्थियों को राहत देने का भरोसा दिलाया। बैठक के दौरान ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ओहरी ने विधायक को बताया कि शहर में काफी संख्या में कोरोना जांच के लिए नमूने लिए गए है।

जिससे काफी हद तक कोरोना मरीजों की पहचान में सफलता मिली है।

नागरिक सहयोग करें, शीघ्र खुलेगा लॉकडाउन

बैठक के दौरान उपखंड अधिकारी भागीरथराम ने कहा कि शहर में कोरोना संक्रमण बढने के साथ ही सामुदायिक संक्रमण की आशंका के चलते नागरिकों की सुरक्षा के लिए ही लॉकडाउन किया गया है ताकि संक्रमण को बढने से रोका जा सके। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि लॉकडाउन की पालना कर प्रशासन का सहयोग करें तो शीघ्र ही लॉकडाउन खोल दिया जाएगा। बैठक के दौरान जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है उनकी ओर से उनके मकान के बाहर लगाए गई कोविड-१९ सूचना संबंधी नोटिस को हटा दिए जाने की शिकायत मिलने पर उपखंड अधिकारी ने पुलिस निरीक्षक को कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में पार्षद हबीब शेख भी मौजूद थे।

Categories