कोरोनावायरस

प्रभारी मंत्री भवरसिंह भाटी हुए मीडिया से रूबरू

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सचिव सिद्धार्थ महाजन,जिला कलेक्टर,एसपी व सिरोही विधायक भी रहे मौजूद

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर प्रदेश के उच्च शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), राजस्व, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी आज आत्मा परियोजना सभागार में मीडिया कर्मियों से रूबरू होकर वर्तमान में कोरोना संक्रमण महामारी की रोकथाम , बचाव एवं उपचार के संदर्भ में मीडिया की महत्ती एवं सकारात्मक भूमिका पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि मीडिया ने जिस प्रकार संक्रमण की रोकथाम में महत्ती भूमिका निभाई है, उसी प्रकार आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से 30 जून तक आयोजित जागरूकता अभियान में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर आमजन को जागरूक कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम में अपनी महत्ती भूमिका का वहन करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में बेहतर प्रबंधन के कारण राजस्थान में प्रभावी नियंत्रण किया जा सका है।

भाटी ने कहा  कि राज्य में जब पहला कोरोना मरीज आया तब जांच की व्यवस्था नहीं थी। परन्तु वर्तमान में प्रतिदिन 25 हजार जांच हो रही है। जिसे बढाकर 40 हजार कर दिए जाएंगे। जिला मुख्यालय पर जांच की सुविधा हो गई है।  पुलिस , चिकित्सा, आंगनवाडी व अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारी व कार्मिकों के सामुहिक प्रयासों का ही नतीजा है कि प्रदेश कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में माॅडल राज्य की भूमिका निभा रहा है।

‘‘जान है तो जहान है ’’ को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के उपायो में लापरवाही न बरते व सचेत रहें। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत गेहू एवं दालों के वितरण की जानकारी , मोबाईल ओपीडी वेन की सुविधा, भोजन एंव राशन की व्यवस्था, किसानों के लिए ग्राम सहकारी समितियों के माध्यम से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की व्यवस्था, लाखों जनो को दो माह की पेंशन की अग्रिम भुगतान तथा खाता धारक मजदूरों के खातों में 2500 रूपए जमा तथा दूसरे राज्यों क्षेत्रों में फंसे माईगेंट मजदूरों , श्रमिकों, प्रवासियों और विद्यार्थियों को विशेष बस-रेल द्धारा भिजवाने की व्यवस्था, प्रवासियों परिवारों को दो माह का प्रति व्यक्ति 10 किलो गेहू व 2 किलो चना निःशुल्क वितरण, मनरेगा के माध्यम से प्रवासी श्रमिकांे को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध करवाना। निजी लैब में कोरोना जांच शुल्क 4500 से घटाकर 2200 रूपए किए जाने तथा निजी अस्पताल में सामान्य बैड का चार्ज 2 हजार रूपए तथा वेटिलेटर सहित आईसीयू बैड का चार्ज 4 हजार प्रतिदिन निर्धारित करने एवं कोरोना कार्य करने वाले कर्मचारियों को 50 लाख का बीमा व नगरपालिका क्षेत्रो में इन्दिरा रसोई योजना का प्रारंभ करने जैसी जानकारी देकर अवगत कराया।

विधायक संयम लोढा ने कोरोना संक्रमण महामारी की रोकथाम , बचाव एवं उपचार के सदंर्भ में मीडिया की महत्ती एवं सकारात्मक भूमिका पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में ओर भविष्य में कोरोना सक्रमण से बचाव और जीवन स्वास्थ्य रक्षा के लिए सरकार द्धारा अभियान चलाकर दिए जाने वाले संदेश और हैल्थ एडवाईजरी का पालन बहुत महत्वपूर्ण है, इसके लिए एक-एक व्यक्ति को जागरूक किया जाना बहुत जरूरी है। उन्होंने मीडिया कर्मियों से कहा कि पूर्ववत सहयोग बनाए रखे ताकि आमजन सर्तक रह सके।

जिला प्रभारी सिद्धार्थ महाजन ने जागरूकता अभियान की जानकारी देकर कहा कि अभियान अन्तर्गत जागरूक रथ रवाना किए गए है, अधिकारियों की बैठक ली गई है। जिले की तैयारियां अच्छी है। अभियान समाप्त होने तक आमजन को कोरोना के संक्रमण के बचाव के संदर्भ में अच्छी जानकारी मिल पाएगी।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने जागरूकता कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देकर प्रतिदिन किए जाने कार्यो की जानकारी दी तथा इस कार्यक्रम का संचालन किया। बैठक में सभापति महेन्द्र मेवाडा समेत मीडिया कर्मिगण मौजूद थे।

Categories