शिक्षा

बीएलओ शिक्षकों की समस्याओं को तुरन्त दूर किया जाये - गहलोत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही - राजस्थान शिक्षक संघ(प्रगतिशील) के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र गहलोत ने मुख्यमंत्री ,शिक्षामंत्री एवम मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे ज्ञापन में बीएलओ शिक्षकों की समस्याओं को तुरन्त दूर करने की मांग की है

गहलोत ने भेजे ज्ञापन में कहा है कि रोटेशन प्रणाली से हर श्रेणी के शिक्षक की ड्यूटी बीएलओ कार्य में सिर्फ दो वर्ष के लिए ही लगाई जाये तथा उन शिक्षकों को कभी भी बीएलओ कार्य में नहीं लगाये जो दो - तीन कक्षाओं को एक साथ बैठाकर एक साथ दो - तीन विषय पढ़ा रहे है तथा 55 वर्ष से अधिक आयु के शिक्षकों को कभी भी बीएलओ कार्य में नहीं लगाया जाये तथा बीएलओ कार्य में शिक्षकों को लगाने में तहसीलदार एवम एसडीएम कार्यालय में किये जा रहे भ्रष्टाचार,भाई भतीजावाद ,राजनीति एवम गोलमाल के खेल पर रोक लगाई जाये । बीएलओ के कार्य की अवधि किसी भी दिन कभी भी 6 घण्टे से ज्यादा नहीं हो तथा दीपावली ,शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश में बीएलओ से कार्य करवाने पर बीएलओ शिक्षकों को उपार्जित अवकाश दिये जाये तथा बीएलओ को भी अपने अतिआवश्यक कार्य हेतु अवकाश दिये जाये ,इस हेतु अनुमति के लिए बीएलओ शिक्षकों के संस्थाप्रधान अधिकृत हो और बीएलओ की सहायता के लिए सहायक बीएलओ भी लगाये जाये ।

गहलोत ने ज्ञापन में मांग की है कि बीएलओ से कभी कोई गलती होने पर अधिकारियों द्वारा बीएलओ को एक बार नोटिस देकर बीएलओ को गलती सुधारने का अवसर दिया जाये तथा अधिकारियों द्वारा बेवजह और अहंकार में बीएलओ को कभी भी प्रताड़ित ,अपमानित एवम निलंबित नहीं किया जाये । बीएलओ कार्य में लगे शिक्षकों का निर्देशन एवम निरीक्षण सिर्फ शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा ही किया जाये । पंचायत के कर्मचारियों ,पटवारी ,भू अभिलेख निरीक्षक आदि कर्मचारियों एवम कम ग्रेड के कर्मचारियों के अधीन शिक्षकों से बीएलओ कार्य एवम अन्य कार्य करवाकर शिक्षकों को अपमानित ,प्रताड़ित एवम निलंबित नहीं किया जाये । बीएलओ कार्य के लिए अन्य किसी विभाग का कोई कर्मचारी उपलब्ध नहीं होने पर ही इस कार्य में शिक्षकों को लगाया जाये तथा हो सके तो सरकार द्वारा बीएलओ की विज्ञप्ति निकालकर बीएलओ कर्मचारियों की भर्ती की जाये ,ताकि किसी विभाग के कर्मचारी पर बीएलओ कार्य का अतिरिक्त बोझ नहीं पड़े ।

गहलोत ने भेजे ज्ञापन में बीएलओ शिक्षकों से मतदाता सूचियों के निर्माण और चुनाव सम्बंधित कार्यों के अतिरिक्त अन्य गैर बीएलओ कार्य एवम अन्य गैर शैक्षणिक कार्य नहीं करवाने तथा बीएलओ शिक्षकों के पिछले 9 महीनों के बकाया मानदेय एवम उपार्जित अवकाश के तुरन्त भुगतान की भी मांग की है ।

Categories