खास खबर

गिव पीस ए चांस : पीएम मोदी की चुनौती के बाद इमरान खान की अपील

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को "शांति का मौका देने" के लिए कहा है और उन्हें आश्वासन दिया है कि वह "अपने शब्दों" और "तुरंत कार्य" करेंगे यदि नई दिल्ली इस्लामाबाद को "कार्रवाई योग्य बुद्धि" प्रदान करता है। पुलवामा का हमला।

राजस्थान में एक रैली में मोदी के एक दिन बाद खान ने कहा, "आतंकवाद के खिलाफ पूरी दुनिया में आम सहमति है। हम आतंकवाद के अपराधियों को दंडित करने के लिए ताकत के साथ आगे बढ़ रहे हैं ... इस बार के स्कोर, तय किए जाएंगे अच्छा ... यह एक बदला हुआ भारत है, इस दर्द को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ... हम जानते हैं कि आतंकवाद को कैसे कुचलें। ''

पाकिस्तान के प्रमुख बनने के बाद एक बधाई कॉल के दौरान खान के साथ अपनी बातचीत को याद करते हुए, मोदी ने कहा कि उन्होंने उसे "गरीबी और अशिक्षा के खिलाफ लड़ने के लिए कहा था" और खान ने अपना शब्द दिया - यह कहते हुए कि वह एक पठान का बेटा है - लेकिन इस पर वापस आ गया।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "पीएम इमरान खान अपने शब्दों से खड़े हैं कि अगर भारत हमें कार्रवाई करने योग्य बुद्धिमत्ता देता है, तो हम तुरंत कार्रवाई करेंगे।" मोदी को "शांति को मौका देना चाहिए", खान ने बयान में कहा।

इससे पहले, 19 फरवरी को, खान ने भारत को आश्वासन दिया कि वह पुलवामा आतंकवादी हमले के अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करेगा, कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (JeM) समूह द्वारा किया जाता है, अगर यह इस्लामाबाद के साथ "कार्रवाई योग्य खुफिया" साझा करता है, लेकिन चेतावनी दी गई है किसी भी "बदला" जवाबी कार्रवाई शुरू करने के खिलाफ नई दिल्ली।

भारत ने कहा कि अगर हमले का सबूत देने के लिए खान की पेशकश एक "लंगड़ा बहाना" है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "यह सर्वविदित तथ्य है कि जैश-ए-मोहम्मद और उसके नेता मसूद अजहर पाकिस्तान में हैं। कार्रवाई के लिए पाकिस्तान के पास पर्याप्त सबूत होने चाहिए।"

"पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने इस मामले की जांच करने की पेशकश की है यदि भारत सबूत प्रदान करता है। यह एक लंगड़ा बहाना है। 26/11 को मुंबई में हुए भयानक हमले में, पाकिस्तान को सबूत प्रदान किया गया था। इसके बावजूद, मामला आगे नहीं बढ़ा है। पिछले 10 वर्षों से अधिक समय तक। इसी तरह, पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में भी कोई प्रगति नहीं हुई है।

Categories