कोरोनावायरस

आपदा प्रबंधन की रिव्यू बैठक ली कलक्टर ने

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने वीसी के जरिए संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही वर्षा ऋतु में संभावित बाढ चक्रवात व अत्यधिक वर्षा की स्थिति के दौरान बचाव एवं राहत व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के संबंध में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के विडियो कांफे्रस के जरिए संबंधित अधिकारियो की रिव्यू बैठक आयोजित हुई।
विभागवार अधिकारियो को दिए जिला कलक्टर ने निर्देश

बाढ़ नियंत्रण कक्ष 15 जून से चालू करे राउंड दी क्लॉक

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि बाढ़ एवं अतिवृष्टि से निपटने के लिए जिला मुख्यालय के सभी संबंधित विभाग अपने कार्यालय में 15 जून से 30 सितम्बर तक बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना करेंगे साथ ही तहसील मुख्यालय पर एवं उपखण्ड़ मुख्यालय आबूपर्वत पर भी बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करें तथा नियंत्रण कक्ष को अपने स्तर से सुचारू रूप से 24 घण्टे राउण्ड-दी-क्लाॅक संचालित रखेंगे।

जहा नेटवर्क की समस्या है उनकी सूची देवे

जिला कलक्टर ने दूर संचार विभाग सिरोही को ग्रामों में नेटवर्क उपलब्ध नहीं होने से उन ग्रामों की सूचि जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

शहर के नालो की सफाई करवावे

सभी संबंधित अधिशाषी अधिकारी नगर परिषद व नगरपालिकाओं को नालों एवं नालियों की साफ-सफाई तत्काल प्रभाव करने निर्देश दिए।

निर्देशो की पालना नही होने पर नाराज हुए कलक्टर

साथ ही गत बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना नहीं होने से जिला कलक्टर द्धारा नाराजगी जाहिर करते हुए उपखंड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के अधिकारियों के साथ तत्काल बैठक आयोजित कर पालना रिपोर्ट रविवार तक भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

नदी नालों के आसपास बबूल को हटवावे

जिले में नदी - नालों में उगे बबूल की कटाई व सफाई करने के लिए विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं नगरपालिकाओं को निर्देश दिए गए। जिले के बांधों पर गेट को खोलने एवं बंद करने वाले कार्मिक के नम्बर सार्वजनिक स्थल पर चस्पा करने के साथ पटवारी व ग्राम सेवक को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

भारी बरसात में बंद होने वाले मार्गो की सूची बनावे

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि गत बाढ की स्थिति के दौरान कौन-कौन से ऐसे ग्राम एवं रास्ते जो कट गए थे, उनकी सूची तत्काल जिला कार्यालय को उपलब्ध करावे ।

जर्जर सरकारी भवनों को चिन्हित कर सूची भेजे

राजकीय भवनों , आवासों एवं विद्यालयों जो जर्जर अवस्था में है, उन्हें अतिशीघ्र मरम्मत करवाई जाए तथा जो भवन एवं आवास मरम्मत योग्य नहीं हो , उनकी सूची तैयार कर नियमानुसार अपेक्षित कार्यवाही सम्पन्न करवाए। मुख्य जिला शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए कि जर्जर अवस्था वाले विद्यालय में बच्चों को नहीं बिठाया जाए।

अधिकारी कार्यो की चेक लिस्ट बनावे

जिला कलक्टर ने सभी विभाग अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यो की एक-एक चैक लिस्ट तैयार करवाएंगे तथा उसमें प्रमाण पत्र अंकित करेगे कि चैक लिस्ट में दी गई जानकारी सही है तथा उसकी एक प्रति जिला कार्यालय को प्रस्तुत करेगे।

जिला कलक्टर ने जानकारी देकर बताया कि जिले में बडी मात्रा में टिड्डीयों को हमला होने की संभावना है, जिसकों दृष्टिगत रखते हुए मशीनरी व आवश्यक उपयोग में आने वाले उपकरणों को तैयार रखने के निर्देश कृषि के अधिकारियों एवं समस्त तहसीलदारों को दिए।

अधिकारी मोबाइल चालू रखे व आने वाले मेसेजों को पढ़े

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव एवं अति. जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक ने बताया कि सभी अधिकारी अपने-अपने मोबाईल चालू रखेगें एवं आने वाले एस.एम.एस./ वाट्सआॅप को अनिवार्य रूप से पढे एवं उसे कनफर्म करें तथा जो आपको प्रपत्र भिजवाए गए है , उनकी पूर्ति कर शीघ्र भिजवाए। गत बैठक कार्यवाही विवरण में अंकितानुसार पालना कर शीघ्र इस कार्यालय को प्रस्तुत करें।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नु , मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories