कोरोनावायरस

महात्मा गांधी नरेगा योजना में एक लाख से अधिक श्रमिकों का नियोजन:- एक ऐतिहासिक उपलब्धि

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

पर्यावरण दिवस पर जारी की कार्ययोजना : 1 लाख वृक्षारोपण होगा

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद एवं प्रशिक्षु आई.ए.एस राहुल जैन द्वारा पंचायत समिति सिरोही की ग्राम पंचायत उड में पौधारोपण किया गया।

चारागाह विकास कार्य उड में कुल 1271 पौधे गत वर्ष महात्मा गांधी नरेगा योजना में लगवाये गये है। जिला कलक्टर ने समस्त विभागीय अधिकारियों को जिले में 1 लाख पौधे लगवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसमें प्रति ब्लाॅक 20 हजार पौधे आवंटन का लक्ष्य रखा है। यह पौधारोपण ग्राम पंचायत में नाडियों, तालाब के पास, सभी विद्यालयों में खेल मैदान, सडक के किनारे, राजकीय कार्यालयों के परिसरों में , चारागाह विकास कार्य में लगाये जाएंगे।

जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में इस योजनान्तर्गत कुल 260 चारागाह विकास के कार्य स्वीकृत है। आज जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना में 1,01269 श्रमिक नियोजन किये गये है।

इसी प्रकार जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्नोई द्वारा पंचायत समिति शिवगंज की ग्राम पंचायत अरठवाडा में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत खेल मैदान विकास कार्य में वृक्षारोपण किया गया। ग्राम पाडीव में चल रहें महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्य का किया निरीक्षण

जिला कलेक्टर द्वारा सिरोही ब्लाॅक के ग्राम पंचायत पाडीव में महात्मा गांधी नरेगा योजना में कराउ नाडी कार्य का निरीक्षण किया गया। वक्त निरीक्षण कार्यस्थल पर मेट द्वारा 11 बजे तक श्रमिकों को खुदाई कार्य का मेट द्वारा आवंटन भी नही किया गया था एवं मौके पर सेनेटाइजर, साबुन तथा आवश्यक दवाईया, नागरिक सूचना बोर्ड उपलब्ध नही थे। इसी प्रकार चारागाह विकास कार्य पाडीव का निरीक्षण के दौरान डीसीबी कार्य तकनीकी रूप में निर्धारित मापदण्ड अनुसार होना नहीं पाया गया।

जिला कलक्टर ने कहा  कि कार्य पर जंगल कटिंग में कम श्रमिकों का नियोजन किया जाए और उनकों पौधें लगाने के लिए खड्डे खुदवाये जावें। मानसून से पूर्व पौधोरोपण की तैयारी कर ली जावें। कार्यस्थल पर नागरिक सूचना बोर्ड, आवश्यक दवाईयां आदि की सुविधाये नही थी।  कार्य पर एक ही मेट नियोजित किया गया जबकि श्रमिकों की संख्या अनुसार एक मेट पर्याप्त नही है। इस गंभीर लापरवाही को देखते हुए सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम रोजगार सहायक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये।

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत पाडीव के सरपंच देशाराम को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत उड के चारागाह विकास कार्य को एक बार स्वंय देखकर आए एवं उसके अनुरूप वृक्षारोपण का कार्य व्यवस्थित रूप से करवाये। ग्राम पंचायत पाडीव के पिछले वर्षो के अपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यो को शीघ्र ही पूर्ण करवाने के लिए सरपंच ग्राम पंचायत पाडीव को निर्देश दिया

ग्राम पंचायत मांडवा में प्रधानमंत्री आवास योजना का अवलोकन जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने ग्राम मांडवा में प्रधानमंत्री आवास योजना के वर्ष 2019-20 में स्वीकृत आवासों का निरीक्षण किया। आवास के लाभार्थी फालूदेवी भंवरलाल,  तीजा मोनाराम रेबारी,  नेनू रूपाराम रेबारी,  सुगना प्रभुदयाल रावल के आवास के कार्य को प्रारम्भ करने हेतु उन्हें समझाया गया। अन्यथा उनके खिलाफ एक सप्ताह में कार्य प्रारम्भ नही करने पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि कार्यो पर श्रमिकों के मांग के आधार पर एक सप्ताह पूर्व विकास अधिकारी कार्य स्वीकृति हेतु जिला परिषद कार्यालय को प्रस्ताव भिजवाये जावे। देरी से प्रस्ताव प्रेषित किये जाने के लिए विकास अधिकारी एवं तकनीकी कार्मिक पंचायत समिति की जवाबदेयता रहेगी। निरीक्षण के वक्त ईजीएस अधिशाषी अभियन्ता  रामबाबू शर्मा साथ थे।

Categories