कोरोनावायरस

पहला कार्य जिसमें निर्धारित न्यूनतम मजदूरी 220 मिली

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक संयम लोढा का 21वे दिन लगातार दौरा

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही - शिवगंज विधायक संयम लोढा के लगातार 21वे दिन दौरे के दौरान मनरेगा का वो पहला कार्य जिस पर श्रमिकों को 220 रूपयें न्यूनतम मजदूरी दी गई।

लोढा ने कहां कि यह ग्रामीण विकास विभाग की कार्मिकों की मेहनत और मार्गदर्षन का परिणाम है कि मनरेगा कार्यो पर उत्पादकता इतनी बढ सकी है। सैकडो कार्य देखने के बाद यह पहला कार्य मिला जिस पर मजदूरों को उनके समय व श्रम के योगदान का पूरा प्रतिफल मिला।

भेव ग्राम पंचायत बेवडा बाड बचाओं कार्य पर कार्यरत 120 श्रमिकों को दिन की 220 रूपये मजदूरी प्राप्त हुई है। लोढा ने कहां कि जब भी राज्य सरकार के मंत्री का सिरोही जिले का कार्यक्रम बनेगा तो विकास अधिकारी, तकनीकी सहायक, ग्राम सेवक, रोजगार सहायक का अधिकतम उच्च उत्पादकता प्रदान करने के लिए सम्मान किया जाएगा।

विधायक संयम लोढा ने बुधवार को शिवगंज पंचायत समिति के ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के दौरान अरठवाडा के महानरेगा खेल मैदान कार्य, नारली नाडी खुदाई कार्य, खटलाई तालाब खुदाई कार्य, मौचाल के लिलया नाडी खुदाई कार्य, ग्रेवल सडक जब्बरसिंह घर से छिपडाडी नाली निर्माण कार्य, भेव में बेवडा बाढ बचाव कार्य, बागसीन में ढेरलाई नाडी खुदाई कार्य, वायी नाडी खुदाई कार्य, सेवाडी नाडी खुदाई कार्य, अण्दौर पंचायत के सगालिया में शारदा नाडी खुदाई कार्य, पानी की टंकी के पास की नाडी खुदाई कार्य, बारेवडा में बोरकी नाडी में पानी आवक कार्यो, नयाखेडा सादरना मॉडल खुदाई कार्य, सरदारपुरा में पुरानी नाडी खुदाई कार्य, एवडी में तालाब खुदाई कार्य, फकापुरा में झागडा नाडी खुदाई कार्य, माडाणी में जोडमा नाडी खुदाई कार्य, सवली में सलोगडी नाडी खुदाई कार्य, ओडा में केडी नाडी खुदाई कार्य, ओडा बांध नहर की सफाई का कार्य एवं ओडा बांध की फ्लेक वॉल पर झाडी कटिंग कार्य का अवलोकन कर श्रमिकों से मुलाकात की।

श्रमिकों ने मजदूरी की भुगतान राषि पर संतोष प्रकट किया एवं मुख्यमंत्री अषोक गहलोत द्वारा निःशुल्क गेहूं वितरण योजना की भी सराहना की। खाद्य सुरक्षा सूची में आने से वंचित रहे जिन लोगो के नाम मई, जून का निःशुल्क गेहूं देने के लिए तय किये गये है उनके नामों की सूची प्रत्येक गांव में चस्पा करने के लोढा ने निर्देश दिये।

लोढा को अरठवाडा में प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित भूमिहीन लोगो ने अब तक भूखंड उपलब्ध नही कराने की षिकायत की। पानी की समस्या के निवारण के लिए जनता जल योजना होने के कारण पंचायत समिति के कनिष्ठ अभियंता को मौके पर जाकर निस्तारण करने के लिए कहां।

लोगो ने पीने के पानी की आपूर्ति का समय दोपहर बाद रखने का आग्रह किया। मोचाल में लोगो ने खराब हैडपंप की शिकायत की तो उन्हें ठीक करने के निर्देष दिये। उप स्वास्थ्य केन्द्र का भवन बनाने की लोगो ने मांग की। भेव में बोरलाई नाडी खुदाई कार्य स्वीकृत करने की मांग की। बागसीन में नाडी में बना दी गई बडी बडी खाई का मनरेगा में समतलीकरण करवाने के लिए कहां।

सगालिया में लोगो ने राशन की दूकान आवंटित करने की मांग की। इसी तरह अणदौर के राषन वितरक के खिलाफ गेहूं नही देने की षिकायत की। अनुसूचित जाति, जनजाति बस्ती में पानी की समस्या बताई। बारवडा में पेजयल समस्या बताई। नयाखेडा में मनरेगा कार्य स्थल पर छाया की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। सरदारपुरा में लोगो ने पेचके के कुएं को पेयजज आपूर्ति से जोडने की मांग की। अखापुरा व माण्डानी में पेयजल हेतु टैंकर के फेरे बढाने के निर्देष दिये। दोनो गांवो के लिए ओडा बांध में ट्यूबवेल खोदने के लिए कहां। सवली में विद्यालय को 8वीं से 10वीं में क्रमोन्नत करने का आग्रह किया। ओडा में केरली नाडी में खोदी गई खायी को ठीक करवाने के लिए कहां।

लोढा के साथ विकास अधिकारी प्रमोद दवे, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरीष मेघवाल, पूर्व उप प्रधान मगनलाल मीणा, मोटाराम देवासी, राजेन्द्र रावल, पूर्व प्रधान अचलाराम माली, ओडा सरपंच भगाराम प्रजापत, नारादरा सरपंच वेलाराम मेघवाल, पूर्व सरपंच चेनाराम मेघवाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य मुकेष भील, पूरणसिंह देवडा, नारायण सिंह देवडा, जेटीए विजेन्द्र मीणा, ग्राम विकास अधिकारी प्रकाष माली, हनवंत सिंह, रणजीत मीणा, सुनिल खिलेरी, श्रवण विष्नोई आदि साथ थे।

Categories