कोरोनावायरस

शिशुओं की देखभाल के लिए अलग से श्रमिक रखे - लोढा

नन्हे शिशुओं की छाया के लिए लगाये टेन्ट

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

शिवगंज पंचायत समिति क्षेत्र के नरेगा कार्यो को देखा

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | शिवगंज, विधायक संयम लोढा ने ग्रामीण विकास कार्मिकों से कहां कि मनरेगा महिला श्रमिको के साथ आने वाले षिषुओं की देखभाल के लिए प्रत्येक कार्य पर एक श्रमिक को लगाये। साथ ही 60 वर्ष के आयु के श्रमिकों को गांव की आबादी क्षेत्र के आसपास के काम पर ही लगाये जिससे उन्हें आने जाने में दिक्कतों का सामना नही करना पडे। उन्होंने नन्हें षिषुओं के लिए छाया हेतु टेन्ट लगाने को कहां जिससे उन्हें दूध पिलाने की व्यवस्था की जा सके।

लोढा ने मंगलवार को शिवगंज पंचायत समिति के जुबलीगंज में दोधेला मामाजी सडक निर्माण कार्य, देवनगर में मेघलायी नाडी खुदाई कार्य, मनादर में दोधेला नाडी खुदाई कार्य, आला नाडी से बारलावास ग्रेवल सडक कार्य, मनादर तालाब खुदाई कार्य, झाडौली वीर बामनबाडी खुदाई कार्य, गडोई मॉडल तालाब खुदाई कार्य, गवाई नाडी खुदाई कार्य, कैलाषनगर में बाजोला तालाब सौन्द्रर्यकरण, बांध ओवरफलो, तलेटा में गवाई नाडी खुदाई कार्य, सेउडा में भू संरक्षण कार्यो, मनादरा स्कूल के पास ग्रेवल सडक कार्य, ओडा बांध की मुख्य नहर का कार्य, उम्मेदनगर में बाढ बचाव कार्य, लोटीवाडा छोटा में भू संरक्षण कार्य, लोटीवाडा बडा में गंवाई तलाब की आवक हेतु निर्माण कार्य का अवलोकन कर श्रमिकों की समस्याएं सुनी।

श्रमिकों ने मजदूरी के भुगतान की स्थिति पर संतोष प्रकट किया। इसी तरह निःषुल्क गेहूं की व्यवस्था के प्रबंधन पर भी प्रसन्नता जाहिर की।

जुबलीगंज में पेयजल समस्या को देखते हुए नीचे वाले टांके में वॉल लगवाने का आग्रह किया। देवनगर में ट्यूबवेल खुदवाने एवं गांव के पास नरेगा का कार्य चालू करवाने को कहां। मनादर में पानी की समस्या के लिए ट्यूबवेल के निर्माण, वार्ड 11,12,13 व सोलंकीवास में पाईप लाईन बिछाने, पानी की टंकी बनाने व खाद्य सुरक्षा सूची में वंचित लोगो के नाम जुडवाने का आग्रह किया। इसी के साथ मनादर से मेडका सडक डामरीकरण की भी मांग की।

झाडौलीवीर में नाडी के पास बने ट्यूबवेल को चालू करवाने का आग्रह किया एवं खराब पडे हैडपंप को ठीक करवाने की मांग की। लोढा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को पानी की समस्या को देखते हुए प्रतिदिन टैंकर के 6 फेरे करवाने को कहां। श्रमिकों को अपना भुगतान लेने के लिए स्टेट बैंक की मनादर शाखा में जाना पडता है इसमें बहुत कठिनाईयां होती है अतः वीसी को झाडौली में चालू करवाने को कहा। कुछ श्रमिकों का भुगतान तकनीकी कारणों से न होने की समस्या भी सामने आये इसके निस्तारण के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये।

कैलाशनगर में लोगो ने राजस्व विभाग की मिली भगत से सरकारी भूमि पर बढते अतिक्रमणों की षिकायत की। सेउडा में लोढा ने पेयजल टैंकर के एक फेरे को बढाने के निर्देष दिये। लोढा ने नारादरा में पेचके के पानी का सेम्पल टेस्ट करवाने को कहां। पानी की रिपोर्ट सही आने के बाद पेचके को गहरा करवाने के निर्देष दिये। कुछ श्रमिकों के अनाज गोदाम निर्माण कार्य के गत वर्ष का भुगतान नही आने पर उन्हें भुगतान दिलवाने के निर्देष दिये।

लोढा के साथ दौरे में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरीष मेघवाल, पूर्व प्रधान अचलाराम माली, पूर्व उप प्रधान राजेन्द्र रावल, पूर्व उप प्रधान मोटाराम देवासी, मनादर सरपंच सुमित्रा रावल, उप सरपंच मुकेष पुरोहित, कैलाषनगर सरपंच तेजाराम मीणा, उप सरपंच विक्रमसिंह राव, ओडा सरपंच भगाराम प्रजापत, नारादरा सरपंच वेलाराम मेघवाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य लाडूराम पुरोहित, मदन रावल, , प्रताप माली आदि साथ थे।

रोजगार से वंचित करने पर श्रमिकों को मुआवजा दे- सिरोही क्षेत्र से माकरोडा व सरतरा में मंगलवार को कार्य स्वीकृति न होने व मस्टरोल न आने के कारण सैकडो मजदूर पंचायत पर बैठे रहे। लोढा ने जिला कलक्टर से फोन पर कहां कि मनरेगा अधिनियम आधारित योजना है जिसके प्रावधानों की पालना नही की जा रही हैं। चलते काम से श्रमिकों को रोजगार से वंचित करना उन्हें मुआवजा प्राप्त करने का अधिकार देता है अतः श्रमिकों को मुआवजा प्रदान कर जिम्मेदार अधिकारियों से इसकी वसूली की जाए।

Categories