कोरोनावायरस

अर्बुदा गोशाला के पदेन सचिव तहसीलदार रतनू का इस्तीफा मंजूर

सिरोही ब्यूरो न्यूज

सिरोही नगर परिषद आयुक्त को सचिव पद पे जिम्मेवारी

रिपोर्ट हरीश दवे

अर्बुदा गौ शाला के संचालन के संबंध में आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर ने जारी की कार्य योजना।

सिरोही, अर्बुदा गौ शाला के संचालन की वैकल्पिक व्यवस्था होने तक प्रशासन द्धारा गौ शाला का संचालन किया जाएगा वैकल्पिक व्यवस्था होेने पर तत्समय नियमानुसार  कार्यवाही की जाएगी।

गौशाला के संचालन के संदर्भ में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। विभिन्न शहरों में कांजी हाउस का संचालन नगर परिषद द्धारा किया जाता है , इसी को मध्यनजर रखते हुए तहसीलदार सिरोही के स्थान पर आयुक्त नगर परिषद, सिरोही को सदस्य सचिव नियुक्त कर तहसीलदार सिरोही का सदस्य सचिव के पद से त्याग पत्र स्वीकार किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने निर्देशित किया कि नगर परिषद का कांजी हाउस नहीं है, तथा आवारा पशुओं के रख-रखाव की जिम्मेदारी नगर परिषद की है, इसलिए भविष्य में गौशाला की देखभाल नगर परिषद द्धारा की जाएगी साथ ही प्रशिक्षित एवं कुशल श्रमिक व व्यवस्थापक की नियुक्ति की जाए। उन्होंने कहा कि कांजी हाउस की तरह ही गौशाला का संचालन करवाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि कोई संस्था या व्यक्ति गाय को गोद लेना चाहे तो उन्हें गोद भी दिया जाएगा।

बैठक में गौशाला संचालन के लिए विभिन्न समितियों यथा आॅपरेशन एण्ड मेन्टेनेंश समिति, भूमि प्रबंधन समिति , पशु स्वास्थ्य एवं विक्रय मूल्य निर्धारण समिति का गठन किया गया साथ ही कोषाधिकारी का कार्य विकास अधिकारी पंचायत समिति सिरोही द्धारा किया जाएगा । गठित समस्त समितियां नियमानुसार कार्य योजना बनाकर कार्य करेगी।

गठित समितियां चारा  फार्म विकास का कार्य, भविष्य में दूध व अन्य उप उत्पादों से गौ शाला की आय बढाने, गाय गोद लेने की योजना से लोगो को प्रेरित करने, पेड लगाने, गौशाला की भूमि पर चारा उगाने, गाय की देखभाल,  भविष्य में चारे के लिए नस्ल उन्नतिकरण केन्द्र का विकास करने, बरसात के मौसम में नेपियर घास की जुताई करने एवं भविष्य में भामाशाह के सहयोग से गौशाला का विकास करने का कार्य सम्पादित किया जाएगा।

गौशाला संचालन के सदर्भ में बिन्दुवार चर्चा बैठक में गौशाला में स्वंय के स्तर पर हरा चारा उगाने, अतिक्रमण हटाने संबंधी, गौ वंश से प्राप्त हो रहें उत्पादक विक्रय करने, सूखा-हरा चारा क्रय करने, बीमार गौ वंश के सफल इलाज, राज्य सरकार से हो रहें अनुदान, कार्यरत मजदूरों के संबंध एवं खातेदारी भूमि पर खडे अग्रेजी बबूलों की निलामी तथा भविष्य में गौ शाला की आय बढाने व इसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने जैसे बिन्दुओं पर चर्चा कर निर्देशित किया गया।

बैठक में अति0 जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरडक, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, विकास अधिकारी , आत्मा उप निदेशक प्रकाश गुप्ता,  पुलिस उपाधीक्षक अंकित जैन, तहसीलदार प्रवीण रत्नु, नगर परिषद के आयुक्त शिवपालसिंह राजपुरोहित , पशुपालन संयुक्त निदेशक उपस्थित थे।

Categories