कोरोनावायरस

विधायक संयम लोढा ने शिवगंज पंचायत समिति के बडगांव ग्राम का किया निरीक्षण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | शिवगंज, विधायक संयम लोढा रविवार को षिवगंज पंचायत समिति की बडगांव ग्राम पंचायत मनरेगा कार्यो पर श्रमिकों से मिलने पहुंचे तो मौके पर किसी श्रमिक को नही पाया।

पंचायत के कार्मिको द्वारा अपने स्तर पर श्रमिकों की छुट्टी रख दी गई। इस तरह लापरवाही से बडगांव ग्राम पंचायत के 600 श्रमिकों एक दिन रोजगार नही मिला। लोढा की शनिवार की शाम को ही समिति के विकास अधिकारी प्रमोद दवे से समिति क्षेत्रों में चल रहे उनक कार्यो की सूची मंगवायी थी

जिनमें से 100 से अधिक श्रमिक काम कर रहे है। उन्हें द्वारा भेजी गई सूची में बडगांव ग्राम पंचायत में 5 कार्यो पर 100 से अधिक श्रमिक कार्य कर रहे है। लोढा ने विकास अधिकारी को फोन किया कि कोई भी श्रमिक मौके पर नही है, काम नही चल रहे है क्या। इस पर विकास अधिकारी ने अपने सिस्टम से देखकर लोढा को बताया कि काम चल रहे है फिर भी मैं मालूम करता हूं।

विधायक लोढा ने बडगांव के हाडा मॉडल तालाब खुदाई कार्य पर कार्यकर्ता के जरिये ग्राम विकास अधिकारी को बुलाया तो कहने लगे कि गलती हो गई है। महीने के आखरी दिवस पर 31 दिनों का माह होने पर पखवाडे की गणना के कारण काम बंद रखते है इसलिए ग्राम रोजगार सहायक ने छुट्टी रख दी।

विकास अधिकारी ने फोन पर बताया कि ग्राम रोजगार सहायक ने 1 मई को श्रमिक दिवस की जगह 31 मई को श्रमिक दिवस समझ लिया और छुट्टी रख दी।

लोढा ने इस संबंध में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद से को फोन कर मनरेगा के कार्य में प्रभावी मॉनिटरिंग करने को कहां। मनरेगा अधिनियम आधारित योजना है इसमें महीने के आखरी दिन पर किसी भी तरह से काम को बंद करने का कोई प्रावधान नही है और इसके अलावा भी जिला समन्वयक के रूप में जिला कलक्टर के अलावा कोई फेरबदल के लिए अधिकृत नही है।

ग्राम पंचायत बडगांव में राज्य सरकार ने रामनाडी खुदाई कार्य पर 119 मजदूरी, ग्रेवल सडक निर्माण कार्य महादेव मंदिर की ओर 120 श्रमिक, हाडा मॉडल खुदाई कार्य पर 120 श्रमिक, दुदेला तालाब खुदाई कार्य पर 119 श्रमिक एवं ग्रेवल सडक कार्य हमीर सिंह के कुंए की तरफ 120 श्रमिक नियोजित कर रखे है लेकिन ग्राम पंचायत के कार्मिकों द्वारा अवकाष कर देने के कारण श्रमिको को एक दिन का रोजगार नही मिला। इस दौरान विधायक लोढा के साथ ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष कांतिलाल हीरागर व अन्य साथ थे।

Categories