कोरोनावायरस

विधायक लोढा ने सिरोही पँचायत संमिति क्षेत्र का कोरोना काल मे किया तूफानी दौरा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

पेयजल, मनरेगा कार्य, बिजली, इंटरनेट व्यवस्था का लिया जायजा

रिपोर्ट हरीश दवे

विधायक संयम लोढा एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई की मौजूदगी में डीआरडीए सभागार में सिरोही पंचायत समिति के सरपंचो व ग्राम विकास अधिकारियों की 3 मई को हुई बैठक में 1 सप्ताह के भीतर प्रत्येक ग्राम पंचायत में अपना खेत अपना खेत के 10-10 नये कार्य शुरू करने के निर्णय की रत्ती भर भी क्रियान्विति नही हुई।

इस बैठक के बाद एक भी ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत व्यक्तिगत लाभ का एक भी नया काम स्वीकृत नही किया गया है। ये तथ्य उस वक्त सामने आये जब विधायक संयम लोढा के शनिवार को खाम्बल पंचायत के दौरे में नाडी खुदाई के एक ही कार्य पर 422 मजदूर नियोजित मिले।

लोढा ने व्यक्तिगत लाभ के कामों की जानकारी चाही तो बताया गया कि व्यक्तिगत लाभ के 15 प्रस्ताव भेजे हुए है लेकिन कार्य की स्वीकृति नही मिली अब प्रत्येक ग्राम में इक्का दुक्का कार्य स्वीकृति होने के कारण काम पर भीड पड रही है और शोसल डिस्टेसिंग एक ही काम पर 400 से ज्यादा मजदूर लगाने के कारण संभव नही हो रहे है,

लोढा ने सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी को कार्य की संख्या बढाने के निर्देश दिये।

लोढा ने रामपुरा में तलाबाडी नाडी, नयाखेडा में चारागाह विकास कार्य, पालडी में गवाई नाडी, खाम्बल में खरनेश नाडी, अनाज भण्डार के सामने तालाब खुदाई, अणगौर में पिछोला नाडी, मामावली में गुदरा नाडी खुदाई कार्य, सिलोईया में निबरिया मोडल तालाब खुदाई कार्य, सरतरा में बालदा ग्रेवल सडक कार्य, वलदरा में माजी बावसी नाडी खुदाई कार्य, फाचरिया में गोचर नाडी खुदाई कार्य, चडुआल में टारला नाडी खुदाई कार्य, गवाई तालाब में पानी आवक हेतु नहर निर्माण कार्य, फुंगणी में तंवरी ग्रेवल सडक खुदाई कार्य, चपटा नाडी खुदाई कार्य एवं नून में सांबेश्वर मंदिर से भीलो की नाडी तक ग्रेवल सडक कार्य का अवलोकन किया।

खाम्बल के करनेश नाडी खुदाई कार्य पर ग्राम पंचायत ने सेनेटाईजेशन की बेहतरीन व्यवस्था की है। अपने ही स्तर पर मशीन बनवाकर पैर से संचालन कर हैण्डवाॅस द्रव लेने एवं टक्टर लगाकर उस पर नल लगाकर एक श्रमिक के जरिये नल का संचालन कर हाथ धोने की व्यवस्था की। लोढा ने सरपंच श्रीमती मनोहर कुंवर एवं उनके समाजसेवी पति शैतानसिंह से अपनी पंचायत के सभी कार्य पर इसे करने एवं अन्य पंचायतो के सरपंचो को भी प्रेरित करने का आग्रह किया।

मनरेगा के तहत अपना खेत अपना काम के तहत स्वीकृत कार्य में माॅनेटरिंग का भारी अभाव दिखाई दिया, हालीवाडा, सिलदर, वेलांगरी, मोहब्बतनगर, मेरमाण्डवाडा, मांकरोडा, जावाल, कृष्णगंज पंचायतो में दो दो वर्ष पूर्व स्वीकृत कार्य भी अभी तक पूरे नही हुए है। किसी स्तर के अधिकारी ने मौके पर जाकर इनकी प्रगति जानने की जहमत नही उठाई है। लोढा ने जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद से फोन पर बातकर टीम गठित कर मौके से व्यक्तिगत लाभ के इन कार्याे की प्रगति की जानकारी लेकर इन्हे पूर्ण करवाने के लिये कहा एवं जून के पहले सप्ताह के शुरू हो रहे पहले नये पखवाडे से प्रत्येक ग्राम पंचायत में व्यक्तिगत लाभ के 10-10 कार्य शुरू करने के लिये कहा।

दौरे के दौरान विधवा महिलाओं ने अपने पेंशन प्रकरण की स्वीकृति प्राप्त न होने, मजदूरी का भुगतान कम आने, खाद्य सुरक्षा में नाम जोडने जैसी कठिनाईयां बताई। ग्राम चडुआल में जिला परिषद से तकनीकी स्वीकृति प्राप्त न होने के कारण ओपनवेल का कार्य शुरू न होने के संबंध में नागरिको ने अवगत कराया। मामावली में वागरी वास में नया हैण्डपम्प स्वीकृत करने के निर्देश दिये। सरतरा में इंटरनेट की समुचित सुविधा न होने के कारण लोगो ने आॅफलाईन गेहूॅ उपलब्ध कराने का आग्रह किया। सिलोईया में उचित गुणवत्ता की बिजली प्राप्त न होने की शिकायत पर लोढा ने अधिक्षण अभियन्ता के एल मेघवाल को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। फाचरिया में आरओ प्लांट बंद होने के संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारियो को शुरू करवाने के लिये कहा। सिलोईया में पानी के टैंकर के तीन फेरे सरतरा में 2 फैरे ग्राम पंचायत से करवाने के निर्देश दिये फाचरिया में 1 फैरा बढाने के निर्देश दिये।

लोढा के साथ दौरे में ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष किशोर पुरोहित, महिला कांग्रेस अध्यक्ष हेमलता शर्मा, रामपुरा सरपंच देवाराम सुथार, खाम्बल सरपंच श्रीमती मनोहर कुंवर, सरतरा सरपंच पेपीदेवी, गिरिश देवासी, तंवरी सरपंच हिम्मत मेघवाल, उपसरपंच थानाराम चैधरी, फंुगणी सरपंच नेनसिंह राजपुरोहित, ब्लाॅक कांग्रेस उपाध्यक्ष छगन सुथार, पूर्व सरपंच जब्बरसिंह, मुस्ताक खान, शान्तिलाल पुरोहित, दिनेश प्रजापति, प्रवीण घांची, माधोसिंह सिलोईया, सुरेश जुगनू, वाकीदान चारण, ईश्वर पुरोहित, खीमसिंह, खेताराम माली, प्रतापसिंह नून, हनिफभाई, शिवलाल घांची, सुरेश सिलोईया, गणेश मेघवाल, रामसिंह, दिपक मेघवाल एवं अधिकारीगण थे।

Categories