कोरोनावायरस

राज्य सरकार छूट गये जरूरतमन्दो एवं प्रवासियों को निःशुल्क गेहूं देंगी- संयम लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा ने कहा कि लॉक डाउन अवधि में अन्यत्र से आये जिन नागरिकों ने कोविड 19 एप्प डाउनलोड नही किया है टीम बनाकर के शेष रहे

सभी नागरिकों को इससे जोड़ा जाये। उन्होंने कहां कि मेडिकल कॉलेज जोधपुर, पाली के स्तर पर सेम्पल जांच रिपोर्ट बड़ी संख्या में लंबित होने के कारण सेम्पल एकत्रित करने में फिलहाल रणनीतिक बदलाव किया जाए। इससे जिन संक्रमित मरीजो के सीधे संपर्क में आये लोगो या कहना चाहिए कि संस्थागत क्वारेण्टाइन किये गए नागरिकों की रिपोर्ट समय पर प्राप्त हो सकेगी।

लोढा शिवगंज पंचायत समिति के वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल में राज्य सरकार गठित उपखण्ड स्तरीय कोविड 19 प्रबंधन समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

लोढ़ा ने शिवगंज शहर के मुख्य मार्गों पर अस्थायी रूप से लगाये गए लकड़ी के अवरोधक हटाने के निर्देश दिये ताकि नगर में व्यापार सामान्य रूप से प्रारंभ चल सके। इस संबंध में नगर के प्रमुख व्यापारी शनिवार को लोढ़ा से मिले थे।

लोढा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह निर्णय लिया है कि जिन जरूरतमन्दो एवं प्रवासियों के नाम खाध सुरक्षा अधिनियम की सूची में नही है उन्हें भी प्रति व्यक्ति 5-5 किलो गेहूं उपलब्ध कराया जाए। इनमें बाल काटने वाले, कपड़े धोने वाले, जूते का काम करने वाले, घरों में सफाई करने वाले, चौराहे पर माल बेचने वाले, रिक्शा चलाने वाले, पान बेचने वाले, रसोई बनाने वाले, रद्दी बीनने वाले, भवन निर्माण करने वाले मजदूर, प्राइवेट ड्राइवर कन्डक्ट, ठेले वाले, धार्मिक, पूजा, इबादत एवं शादी कराने वाले, पिक्चर हॉल एवं टेंट में काम करने वाले, बैंड, ढ़ोल, घोड़ी वाले, रँगाई पुताई करने वाले, टायर पिंचर वाले, कुली, हमाल इत्यादि कुल 37 श्रेणियों के लोग शामिल किए जाएंगे। साथ ही बाहर से आये प्रवासियो के लिये भी दल गठित सर्वे किया जाएगा।

लोढा ने शिवगंज नगर में उन 600 गरीब परिवारों को जिन्हें निःशुल्क गेहूं नही मिल रहा है उन्हें खाध सामग्री के 1-1 किट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में तो नरेगा में रोजगार मिल।रहा है लेकिन शहर में हालात सामान्य नही हो पाए। लोढ़ा ने चिकित्सा विभाग से कहा कि सेम्पल एकत्रित करने में क्रोनिक बीमारी वाले नागरिकों एवं 10 वर्ष से कम एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को कोविड सेम्पल प्राथमिकता के तौर पर लिए जाए, उन्होंने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती इंदिरा वर्मा से कहा कि राज्य सरकार द्वारा डेढ़ माह पूर्व आदेश जारी करने के बाद भी अभी तक मिड डे मील का गेंहू विद्यालयो में रखा हुवा है यह गेंहू विद्यालय में।पढ़ने वाले गरीब बच्चों के परिवारों को वितरित किया जाए।

लोढ़ा ने सरकारी कार्मिकों के कोविड 19 में किये गए कार्यो की भूरी भूरी प्रशंसा की और कहा की एक परिवार के भांति उन्होने शिवगंज तहसील के लोगो की सेवा की है। उन्होंने निर्देश दिए कि उपखण्ड अधिकारी राजस्व विभाग के कार्मिकों एवं विकास अधिकारी पंचायती राज विभाग के कार्मिकों के माध्यम से जहाँ कहि भी पेयजल आपूर्ति की दिक्कत आ रही है वहा ग्राम पंचायत में उपलब्ध 15वे वित्त आयोग की राशि से तत्काल टेंकरो की संख्या में बढ़ोतरी करे एवं प्रत्येक परिवार को पेयजल उपलब्ध कराए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपखण्ड अधिकारी भागिरथ जाट ने शिवगंज तहसील में बाहर से आये नागरिकों की कुल संख्या का ब्यौरा दिया। होम क्वारेंटाइन पूर्ण करने वाले नागरिकों ईवीएस शेष रहे नागरिकों का ब्यौरा भी समिति के सामने रखा। उन्होंने शिवगंज तहसील में संस्थानगत आईसोलेशन के लिये की गई व्यवस्था एवं रह रहे नागरिकों का विवरण भी प्रस्तुत किया। इसी तरह कोरोना संक्रमित नागरिक एवं उनके संपर्क में आये लोगो की जानकारी भी दी। जाट ने बताया कि कोरोना सुरक्षा उपाय की पालना के लिये मास्क नही लगाने, होम आइसोलेशन का उल्लंघन करने, शाम को 7 बजे बाद घूमने के मामलों में भी प्रभावी कार्यवाही की गई है।

बैठक में पालिका अध्यक्ष वजिंगराम घांची, विकास अधिकारी प्रमोद दवे, पुलिस उपाधीक्षक अंकित जैन, अधिशासी अधिकारी अरुण शर्मा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी इंद्रा वर्मा, तहसीलदार रणछोड मेघवाल, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ मानक जैन, पर्वतन निरीक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता जनक सोनी, महावीर जैन ने विचार प्रकट किए।

Categories