कोरोनावायरस

विधायक सयंम लोढा ने पालड़ी एम गाँव का किया दौरा जाने हालात और अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

गाँव मे कोराना के मिले है तीन पॉजिटिव ग्रामीण दहशत में

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही शिवगंज उपखंड क्षेत्र में कोरोना अब निरंतर अपने पांव पसारता जा रहा है। शिवगंज शहर सहित कैलाशनगर व अंदोर में कोरोना पोजिटीव मिलने के बाद शुक्रवार को पालड़ी एम में एक साथ कोरोना के तीन मरीज चिन्हित किए गए है। गांव में कोरोना के मरीज मिलने के बाद ग्रामीण दहशत में है। पूरे गांव में अघोषित कफ्र्यु के हालात बने हुए है। ग्रामीणों ने अपने आप को जैसे घरों में बंद कर दिया है। गांव के बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है।

पालड़ी एम में कोरोना के तीन मरीज मिलने के बाद विधायक संयम लोढ़ा ने गांव पहुंच अधिकारियों से हालात की जानकारी ली तथा जिन क्षेत्रों में मरीज मिले है उन क्षेत्रों का दौरा कर अधिकारियों को ग्रामीणों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए।

साथ ही उपखंड अधिकारी को बाहर से आए प्रत्येक व्यक्ति को आवश्यक रूप से कोरोना जांच करवाने को कहा।
जानकारी के अनुसार उपखंड क्षेत्र में अब कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जैसे जैसे सेम्पल लेने की गति बढ़ती जा रही है

कोरोना पोजिटीव मरीज भी सामने आने लगे है। हालाकि अभी तक क्षेत्र में जो भी मरीज मिले है वे ए सिम्टेमेटिक है यानि उनको खांसी, जुखाम या बुखार जैसे कोई लक्षण नहीं है। अभी तक उपखंड क्षेत्र में शिवगंज में दो, अंदोर में दो तथा कैलाशनगर में एक मरीज चिन्हित किए गए है।

ताजा मामला शुक्रवार को पालड़ी एम का सामने आया है जहां मुंबई से आए तीन परिवार में तीनों ही परिवार के एक एक व्यक्ति कोरोना पोजिटीव पाया गया है। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी के मुताबिक तीनों परिवार मुंबई से अपनी ओर से अधिकृत वाहनों में पालड़ी एम पहुंचे है। इसमें से एक परिवार को पालड़ी गांव का ही एक कार चालक मुंबई से यहां लेकर आया है।

गांव में मचा हडकंप, लगा अघोषित कफ्र्यु

गांव में कोरोना के एक साथ तीन मरीज चिन्हित होने की जानकारी मिलते ही गांव में हडकंप मच गया। देखते ही देखते गांव के बाजार बंद हो गए। यहां तक कि लॉरी खोमचे वाले भी अपनी लॉरियां लेकर घर चले गए। गांव में लोगों ने अपने आप को घरों में ही कैद कर लिया तथा गांव में चारों तरफ सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। गांव में पहुंचते ही ऐसा लगा जैसे कि ग्रामीणों ने पूरे गांव में स्वघोषित कफ्र्यु लगा दिया हो।

मौके पर पहुंचे अधिकारी, की व्यवस्थाएं

पालड़ी एम में कोरोना के तीन मरीज सामने आने की सूचना मिलते ही उपखंड अधिकारी भागीरथराम सहित विकास अधिकारी प्रमोद दवे ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कौशल ओहरी एवं प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के कार्मिक पालड़ी एम पहुंचे तथा तीनों मरीजों के मकानों की तरफ जाने वाले रास्तों को बेरिकेट लगाकर बंद करवाया। साथ ही चिकित्सा विभाग की टीम ने तीनों मरीजों के परिवार के लोगों को क्वारंटाइन करने के साथ ही गांव में सर्वे का कार्य प्रारंभ करवाया है।

विधायक ने दौरा कर ली जानकारी

पालडी एम में कोरोना के तीन मरीज चिन्हित होने की जानकारी मिलते ही विधायक संयम लोढ़ा पालड़ी एम पहुंचे तथा अधिकारियों से व्यवस्थाओं संंबंधित आवश्यक जानकारी ली। विकास अधिकारी प्रमोद दवे ने विधायक को तीनों मरीजो के आवास क्षेत्र सहित तीनों मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में बताते हुए प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान विधायक लोढ़ा ने उपखंड अधिकारी से बाहर से आए प्रत्येक व्यक्ति की कोरोना जांच करवाने के लिए कहा, ताकि संक्रमण के दायरे को रोका जा सके। इस दौरान विधायक ने गांव में भ्रमण कर तीनों मरीजों के आवास स्थल के आसपास की व्यवस्थाओं को भी देखा तथा आवश्यक निर्देश दिए।

पानी की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश

वोडा हनुमान मंदिर क्षेत्र में जब विधायक एक कोरोना मरीज के आवास क्षेत्र में की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर रहे थे। उस समय आसपास में निवास करने वाली महिलाओं ने घर के भीतर से ही उन्हें पेयजल की समस्या से अवगत करवाया। जिस पर विधायक ने पालड़ी पंचायत के ग्राम सेवक हनुवंतसिंह राठौड सहित पंचायत प्रसार अधिकारी श्यामसुंदरसिंह से टेंकर से जल वितरण की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी। इन्होंने विधायक को बताया कि वर्तमान में गांव में तीन टेंकरों से जल वितरण हो रहा है। जिस पर विधायक ने पंचायत की तरफ से तीन टेंकर ओर प्रारंभ करवाने तथा ग्रामीणों को पेयजल सहित दूध,किराणा सहित आवश्यक वस्तुओं को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए निर्देशित किया।

अस्पताल का भी किया निरीक्षण

इस दौरान विधायक लोढ़ा ने गांव के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी अचौक निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में चिकित्सा अधिकारी डॉ विरल जैन सहित नर्सिग स्टाफ मौजूद मिले। अस्पताल में उस समय ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी क्षेत्र की आशा सहयोगिनियों को गांव में सर्वे किए जाने के बारे में आवश्यक जानकारी दे रहे थे। डॉ ओहरी तथा डॉ जैन ने विधायक को अस्पताल की व्यवस्थाओं के बारे में आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाई। विधायक ने अस्पताल की व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए सफाई व्यवस्था को लेकर कौताही नहीं बरतने के निर्देश दिए।

Categories