कोरोनावायरस

कोरोना को लेकर लोगों को होना होगा जागरूक : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

प्रशासन व पुलिस के भरोसे रहने की प्रवृति को छोड़े आम नागरिक

रिपोर्ट हरीश दवे

- कर्फ्यूग्रस्त हरिओम नगर के दौरे में विधायक ने कहा लोग सख्ती से करें कफ्र्यु की पालना

शिवगंज। विधायक संयम लोढा ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए आम नागरिकों को अब प्रशासन के भरोसे रहने की प्रवृति को त्यागकर जागरुक होना पड़ेगा तभी इसके संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को रोकने में सफलता मिल सकती है। लोढ़ा ने कहा कि जिस क्षेत्र में कफ्र्यु लगा हुआ है उस क्षेत्र में नागरिक कफ्र्यु के नियमों की सख्ती से पालना करें तथा चिकित्सा विभाग की ओर से करवाए जा रहे सर्वे के दौरान सही जानकारी उपलब्ध करवाए ताकि कोरोना के संक्रमण को रोकने में चिकित्सा विभाग को मदद मिल सके। लोढ़ा ने यह बात गुरुवार को शहर के कर्फ्यू ग्रस्त हरिओम नगर के दौरे के दौरान कही। विधायक ने अधिकारियों से हरिओम नगर में मिले कोरोना पॉजिटिव युवक की ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा अधिकारियों को संक्रमण रोकने की दिशा में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

विधायक लोढ़ा गुरुवार की सुबह पालिकाध्यक्ष वजींराम घांची एवं पार्षद प्रकाश मीना के साथ हरिओम नगर पहुंचे।

विधायक जब हरिओम नगर पहुंचे तो क्षेत्र में कफ्र्यु लगा होने के बावजूद कॉलोनी के कई लोग बाहर घुमते दिखाई दिए। इसके अलावा बेरिकेट की भी पुख्ता व्यवस्था नहीं होने से उन्होंने नाराजगी जताते हुए अधिशासी अधिकारी अरुण शर्मा से निर्धारित समय पर सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। विधायक ने क्षेत्र में सफाई का कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों के लिए भी आवश्यक किट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर पहुंचे पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी को लोगों से कफ्र्यु नियमों की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश देते हुए आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना का संक्रमण निरंतर फैलता जा रहा है। ऐसे में नागरिकों को प्रशासन के भरोसे रहने की प्रवृति को बंद करना होगा तथा स्वयं जागरुक होकर कोरोना से अपना तथा अपने परिवार का बचाव करना होगा। अन्यथा इसके परिणाम भयावह होंगे। उन्होंने कहा कि कफ्र्युग्रस्त क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है। लोग अपने घरों में ही रहे तभी सुरक्षित रहेंगे। उन्होंने पुलिस निरीक्षक को नियमों को तोडऩे वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

बाहर से आए लोगों के लिए जाए सैम्पल

विधायक लोढ़ा ने उपखंड अधिकारी भागीरथराम से कहा कि जो लोग बाहर से आए है तथा होम क्वारंटाइन है उनकी कोरोना जांच आवश्यक रूप से करवाई जानी चाहिए। विधायक ने कहा कि कई लोग है जो हॉटस्पाट क्षेत्र से आए है तथा क्वारंटाइन है वे क्वारंटाइन नियमों की पालना नहीं कर रहे है उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए। विधायक ने हरिओम नगर में भी जो लोग बाहर से आए है तथा पांच दिन से अधिक का समय हो चुका है उन सभी के सेम्पल लेने का सुझाव दिया। साथ ही कफ्र्यु वाले क्षेत्र में कार्य करने वाले वॉलियंटर्स को कफ्र्युपास जारी करने के लिए कहा। इस दौरान विधायक ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ओहरी से भी फोन पर बात कर कोरोना पोजिटीव मरीज के परिजन सहित उसके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन करने के बारे में आवश्यक हिदायत दी।

सब्जी विक्रेताओं को लेकर प्रशासन सख्त

गली मौहल्लों घुम कर सब्जी बेचने वालों को लेकर अब प्रशासन सख्त हो गया है। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने बताया कि शहर में जो भी व्यक्ति सब्जी का विक्रय करता है उसे आवश्यक रूप से अपनी कोरोना जांच करवानी होगी। कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए जाने के बाद जांच रिपोर्ट आने के बाद ही वे सब्जी का विक्रय कर सकेंगे। इसके अलावा सभी सब्जी विक्रेताओं को इस बात के लिए निर्देशित किया जाएगा कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि गली मौहल्लों में सब्जी विक्रय के दौरान कोई भी ग्राहक सब्जी का छूए नहीं। इसके अलावा इन्हें अपने साथ हाथ में दस्ताने पहनने तथा सैनेटाइजर साथ रखना आवश्यक होगा।

Categories