कोरोनावायरस

संकट के समय महात्मा गांधी नरेगा सिरोही के लिए वरदान

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सर्वाधिक श्रमिक नियोजन

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही कोविड-19 माहमारी के संकट के दौरान जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने प्रभावी मोनिट्ररिंग करते हुए आज जिले में कुल 81037 श्रमिक नियोजित है जो कि वर्ष 2006 से नरेगा प्रारंभ से लेकर आज तक जिले में सर्वाधिक श्रमिक नियोजित किए गए है।

महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में व्यक्तिगत एवं सामुदायिक 724 कार्यों की 6191.604 लाख की स्वीकृति जारी की है जिसके परिणामस्वरूप इतनी भारी संख्या में श्रमिक नियोजन संभव हो सका है। जिले में अब तक 1,70,620 जाॅब कार्डधारी जारी हो चुके है तथा श्रमिकों का भुगतान 14 मई 2020 तक हो चुका है। जिले में वर्ष 2018-19 तक के नरेगा कार्यों का पूर्णता प्रतिशत 98.58 है।

वर्तमान में सिरोही जिला महिला मेट नियोजन में राज्य में प्रथम है तथा सक्रिय श्रमिकों के अनुपात में नियोजित किए गए श्रमिको की संख्या में भी सिरोही जिला राजस्थान में प्रथम है। एवं समस्त कार्यक्रम अधिकारियों को अधिक से अधिक महिला मेटो को नियोजित किये जाने के निर्देश दिये है।

जिले में जो भी प्रवासी अपने मूल गांव में लौट रहे है उनके जाॅबकार्ड भी बनाये जा रहे है प्रत्येक गुरूवार को जाॅबकार्ड दिवस के रूप में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मनाया जा रहा है। इस संपूर्ण उपलब्धि में जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर के सानिध्य में कार्य कर रहे नरेगा टीम अति. जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्नोई, अधिशाषी अभियंता नरेगा रामबाबू शर्मा तथा समस्त पंचायत समिति के कार्यक्रम अधिकारी सह विकास अधिकारी व अन्य अधिकारियों ने भागीदारी निभाई।

Categories