कोरोनावायरस

अचानक लॉकडाउन करने से श्रमिकों की बढ़ी परेशानियां

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

श्रमिको की घर वापसी से पूर्व लोढा जम कर केंद्र सरकार पे बरसे

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने केन्द्र की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि आज जो श्रमिक इतनी परेशानियां केन्द्र सरकार की ओर से अचानक से लॉकडाउन कर दिए जाने की की वजह से झेलनी पड़ रही है। लगातार लॉकडाउन होने की वजह से श्रमिकों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया और वे पलायन को मजबूर हुए।

वे रविवार की रात को राज्य सरकार की ओर से पश्चिम बंगाल भेजे जा रहे श्रमिकों को संबोधित कर रहे थे। विधायक लोढ़ा ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण प्रारंभ हो चुका है। लोढ़ा ने कहा कि अचानक से लॉकडाउन करने से वे लोग जो रोजगार सहित अन्य कार्यो के लिए दूसरे प्रदेशों में गए हुए थे, उन्हें वहां फंसना पड़ा। ऐसे में उनके परिवार के सदस्यों में कई तरह की चिंताएं आई और वे मानसिक रूप से तनाव का सामना करना पड़ा।

ऐसे में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फैसला किया कि राजस्थान में जो बाहर के प्रदेशों के लोग फंसे हुए है या फिर पैदल चल कर आ रहे है उनके लिए आवास एवं भोजन की व्यवस्था की जाए। आज विभिन्न जिलों में जो लोग पैदल निकल रहे थे, उनके रहने तथा खाने का प्रबंध राज्य सरकार ने किया।

लोढा ने कहा कि यहां से जो लोग झारखंड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बंगाल आदि प्रांतों में जा रहे है उनके लिए अपने घर तक जाने की नि:शुल्क व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से की गई है। विधायक ने यहां से अपने राज्य बंगाल जा रहे लोगों को उनकी सुखद यात्रा एवं स्वस्थ रहने की शुभकामनाएं देते हुए सभी से मास्क का आवश्यक रूप से उपयोग करने, सोशियल डिस्टेंस का पालन करने की अपील की।

ज्ञातव्य है कि प्रशासन की ओर से रविवार को शिवगंज से पश्चिम बंगाल के लिए करीब ४०० लोगों को देर रात बसों के माध्यम से रवाना किया। ये लोग सोमवार की सुबह पाली से ट्रेन के माध्यम से अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए। प्रशासन की ओर से इन लोगों को ट्रेन में व्यवस्थित रूप से बैठाने तथा उनके भोजन पानी की व्यवस्था के लिए तहसीलदार रणछोडराम को पाली भेजा था। इधर, रविवार की दोपहर को एक बजे से लगातार उपखंड अधिकारी भागीरथराम सहित कार्मिक बंगाल जाने वाले पंजीकृत यात्रियों की सूची का मिलान सहित अन्य व्यवस्थाओं में जुटे रहे। देर रात्रि करीब दो बजे तक इन श्रमिकों को भेजने की कागजी प्रक्रिया पूर्ण होने पर इन्हें पाली के लिए रवाना किया गया।

Categories