कोरोनावायरस

श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी का पूरा भुगतान प्राप्त हो : लोढा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

मैं मनरेगा कार्य स्थल पर हूं। भयानक गर्मी है लोढ़ा

इतनी गर्मी में काम करने में पूरी दिक्कत है। मजदूरों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा ने मनरेगा ग्रेवल सड़क खुदाई कार्य बालदा (सिरोही) से मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका को टेलीफोन किया कि मैं मनरेगा कार्य स्थल पर हूं। भयानक गर्मी है।

जयपुर में तापमान थोड़ा ठीक है, यहां ज्यादा है। इतनी गर्मी में काम करने में पूरी दिक्कत है। मजदूरों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। सात दिन पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत से वीडियो क्रान्फ्रेंस में मनरेगा का कार्य समय दोपहर 1 बजे से घटाकर 11.30 बजे करने का निवेदन किया था। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलेट से भी फोन करके कहा है। मनरेगा कार्य समय दोपहर 1 बजे से घटाकर 11.30 बते करे। लोढा ने बालदा के अलावा वेलांगरी में मानरेगा कार्य स्थल पर जाकर श्रमिकों से बातचीत की। श्रमिकों ने लोढा को बताया कि दिन की मजदूरी एक पर काम 151 रुपए, दूसरे काम में 153 रुपए आई है।

लोढा ने जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद को बताया कि शिवगंज पंचायत समिति में ओसतन मजदूरी 199 रुपए आई है, लेकिन यहां पर 151 ओर 153 रुपए ही आ रहे है। कार्य स्थल पर आने के बाद उत्पादकता न ला पाने के लिए सरकारी कार्मिक जिम्मेदार है।

अतः यह सुनिश्चित करे कि श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी का पूरा भुगतान प्राप्त हो। लोढा ने मास्क, सेनेटाइजर, साबून, पेयजल इत्यादि के संबंध में भी श्रमिकों से जानकारी ली। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी भरत मेघवाल को निर्देश दिए कि प्रत्येक श्रमिक को एक एक साबून उपलब्ध करवाया जाए, जिससे हाथ धोने का कार्य आवश्यक रुप से किया जा सके।

लोढा ने ग्राम बालदा में स्वीकृत प्रोजेक्ट के अंतर्गत तुरंत कार्य चालू करने के लिए कनिष्ठ अभियंता श्रीमती अंजू चैहान से बात की। इसके साथ ही नाथ नगरी वेलांगरी में पेयजल टैंकर चालू करने को कहा। लोढा ने विकास अधिकारी श्रीमती रानू इकिया से फोन पर बात कर अनादरा ट्रोले की टक्कर में अपने पति खो चुकी श्रीमती गवरी दलाराम वागरी एवं गंगा शंकर वागरी को ईमित्र के माध्यम से आवेदन करने के बाद भी अभी तक पेंशन स्वीकृत न होने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। श्रीमती मंजू देवी हिराराम को उज्जवला योजना में कनेक्शन न मिलने पर लोढा ने जिला रसद अधिकारी जितेश मालवीय से बात की तो उन्होंने बताया कि अभी उज्जवला योजना में कनेक्शन भारत सरकार ने बंद कर रखे है।

इस पर लोढा ने उन्हें सिरोही जिले में उज्जवला योजना में कनेक्शन से वंचित महिलाओं की सूची उपलब्ध करवाने को कहा, जिससे की प्रधानमंत्री को अवगत करवाया जा सके।

लोढा ने श्रमिकों से अपील की कि वे मास्क लगाना, एक मीटर दूरी रखना, हाथ धोते रहना, अपने व्यवहार में अपना ले। कोरोना वायरस आस पास भी नहीं भटकेगा। लोढा के साथ गणपतसिंह वेलांगरी, डूंगाराम देवासी, वनाराम देवासी, जब्बरसिंह, अर्जुनसिंह, ग्रामीण कांग्रेस अध्यक्ष जवानसिंह, पूर्व सरपंच प्रदीप मेघवाल थे।

Categories