कोरोनावायरस

सिरोही में डेढ़ करोड़ की लागत से बनेगी कोरोना जांच लेब, राज्य सरकार ने दी वित्तीय स्वीकृती

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक लोढा ने अधिकारियों के साथ किया स्थान का अवलोकन

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राज्य सरकार सिरोही जिला मुख्यालय पर 1 करोड 53 लाख रुपए की लागत से कोविड-19 लेब एक सप्ताह के भीतर शुरू करेगी। इसके लिए निडोरा तालाब के पास स्थित शहरी प्राथमिक चिकियत्सा केन्द्र का चयन किया गया। लेब की जरुरते पूरी करने के लिए इस निर्मित भवन आवश्यक परिवर्तन करने हेतु 15 लाख रुपए सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से तय किए जाएंगे। लेब हेतु 1 करोड 38 लाख रुपए के चिकित्सा उपकरण डाॅ. संपूर्णानंद मेडिकल काॅलेज जोधपुर करवाएगा। यह जानकारी विधायक संयम लोढा ने दी।

लोढा ने बताया कि राज्य में पहला कोरोना सैम्पल लिया गया था तो उसे जांच के लिए पूणे (महाराष्ट्र) में भिजवाया गया था, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अथक प्रयासों से राज्य के हर मेडिकल काॅलेज में यह सुविधा अल्प समय में विकसित की गई। जून के पहले सप्ताह तक सरकारी मेडिकल काॅलेज रोजाना 21 हजार कोविड सैम्पल टेस्ट करने की क्षमता से कार्य कर सकेंगे। 

लोढा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के सात जिला चिकित्सालयों सिरोही, जालोर, बांसवाडा, चित्तोडगढ, नागोर, श्रीगंगानगर ओर अलवर में कोरोना की टेस्टिंग शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

लोढा ने बताया कि सिरोही के सैम्पल पहले मेडिकल काॅलेज उदयपुर, पाली, जोधपुर भेजे जाते थे, जिसमें कई बार तीन दिन का समय रिपोर्ट प्राप्त करने में लग जाता था, मगर जल्द ही सिरोही में लेब शुरू होगी, जिसमें शुरुआत में प्रतिदिन 250 टेस्ट किए जा सकेंगे। सिरोही में लेब होने से सैम्पल देने के बाद 8 घंटे में जांच रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी।

लोढा ने बताया कि राज्य सरकार इस लेब में एक चिकित्सक, माइक्रोलोजिस्ट, छह लेब टेक्निशियन, छह हेल्पर, दो स्टाॅफ समेत कुल 15 लोगों का पद स्थापन करेगी। इस लेब में एक सैम्पल संग्रहण केन्द्र होगा। एक रिर्पोरिंग कक्ष होगा, एक लाईसिस कक्ष होगा, एक आरएनए (एक्सट्रेक्शन कक्ष), एक आरएनए (एडिशन कक्ष), एंपलीफिकेशन कक्ष, दो मास्टर मिक्स रुम, दो चेंज रुम (इन एवं आउट) होंगे। पूरी लेब एसी ओर एयर टाइट होगी।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने भी इस प्रस्तावित लेब का दौरा किया। सार्वजनिक निर्माण विभाग के एक्सईएन खोरवाल, सहायक अभियंता मदनसिंह ने इस संबंध में आवश्यक प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. दर्शन ग्रोवर ने बताया कि सोमवार को इसकी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी जाएगी। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार एवं डाॅ. विवेक भी मौजूद थे।

Categories