कोरोनावायरस

सुमेरपुर व्यापार संघ के पदाधिकारी सिरोही विधायक लोढा से मिले

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

लोढा ने की कृषि विपणन निदेशक से फोन पर बात

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही शिवगंज, विधायक संयम लोढा ने राज्य सरकार के कृषि विपणन निदेशक ताराचंद मीणा से फोन पर बातचीत कर राज्य में कृषि मंडियों पर कृषक कल्याण शुल्क के रूप में दो प्रतिषत लगाये गये शुल्क को वापस लेने का आग्रह किया है। इस शुल्क के कारण सुमेरपुर, षिवगंज व आसपास क्षेत्र की चना मील, दाल मील, आटा फैक्टी, तेल मील व कृषि आधारित उद्योगो को गहरा धक्का लगेगा।

कृषि मंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष विनोद मेहता, सचिव भंवरलाल माली, जगदीश प्रसाद अग्रवाल, प्रवीण आदि व्यापारियों के प्रतिनिधि मंडल ने विधायक संयम लोढा के आवास पर शनिवार को मुलाकात कर कृषि कल्याण शुल्क को वापस लेेने के लिए ज्ञापन देकर आग्रह किया।

लोढा ने निदेशक से कहां कि सीमावर्ती जिलों का सम्पूर्ण कच्चा माल राजस्थान से गुजरात चला जाएगा जिससे मंडी शुल्क में तो नुकसान होगा ही इसके साथ ही जीएसटी भी नही आएगा। मंडियों में माल नही आने पर पहलेदार, मुनीम व लाॅरी सहित अन्य सेवाओं से जुडे लोग भी बेरोजगार हो जाएंगे।

यह लगाया गया कृषक कल्याण शुल्क कोई भी व्यापारी अपनी जेब से तो देगा नही, इस शुल्क को अपनी लागत में जोडेगा जिससे किसान को सीधा नुकसान होगा। इसलिए किसान राजस्थान में अपना माल बेचने की बजाय गुजरात लेकर चला जाएगा आसपास के राज्यों की तुलना में भी देखे तो मंडी शुल्क व किसान कल्याण शुल्क मिलाकर 3 रूपये 60 पैसे होता है जो कहीं भी नही है।

लोढा ने निदेशक से कहां कि गुड, चीनी के भाव गुजरात में कम होने से माल बिना बिल राजस्थान में आएगा इससे अवैध कारोबार को बढावा मिलेगा। लोढा ने उनसे कहां कि सम्पूर्ण तथ्यों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अवगत कराये जिससे यहां के व्यापार को व्यवस्थित चलाया जा सके।

लोढा ने व्यापार संघ के प्रतिनिधियों से भी कहां कि वे कृषि मंडी बंद करने के निर्णय को वापस ले ताकि किसानों को यहां से वहां भटकना नही पडे।

लोढा ने उन्हें आशवस्त किया कि शीघ्र मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलकर उन्हें तथ्यात्मक जानकारी देंगे जिससे राहत प्रदान की जा सके। इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रतिनिधि मंडल ने इस संबंध में विचार करने का आश्वासन दिया।

Categories