कोरोनावायरस

एक ही दिन में 7 कोरोना पॉजिटिव कुल हुए 11

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कोरोना पॉजिटिव मरीजो के उपचार ओर सुविधाओ में चिकित्सा प्रशाषन करे सुधार

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिले में प्रवासियों के आने का सिलसिला लगातार जारी है और अब तक 1 लाख 30 हजार प्रवासी ओर मजदूर सिरोही जिले में पहुच चुके है और हजारो जन पहुचने की तैयारियों में है। इसी के साथ ग्रीन जोन में रहा जिला अब ऑरेंज जोन के साथ रेड जोन की तरफ बढ़ते जा रहा पहले नवा खेडा, फिर आबूरोड, फिर डबानी व खाखर वाड़ा में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सोमवार को एक आबूरोड व तीन जामोतरा से कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले की जनता अज्ञात संक्रमण के खतरे से भयाक्रांत है।

सोमवार को 7 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमे से एक पीड़ित तीन दिन पहले खतरनाक सड़क हादसे में घायल कार चालक है शेष तीन जामोतरा गांव के हैं। ओर शाम को चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट में कालन्द्री में 1, काशिद्रा में 1 ओर टूआ गांव में 1 ओर एक ही दिन में 7 पॉजिटिव मामले सामने आए।

आबूरोड सड़क हादसे के दौरान घायलों की मदद और चिकित्सालय पहुंचाने के दौरान कौन लोग हादसे में जीवित ड्राइवर के सम्पर्क में आए ये पता लगाना प्रशासन के लिए चुनौती पूर्ण काम हो गया है, ऐसे में प्रशासन ने संक्रमित चालक के  क्लोज कॉन्टेक्ट में आए लोगों से होम कोरेण्टाइन होने और उनसे संपर्क करने की अपील की है।

तीन दिन पहले आबूरोड के निकट भयंकर सड़क हादसा हुआ था। इस हादसे में 5 लोगों की मृत्यु हो गई थी। इस वाहन से टकराने वाले वाहन का चालक घायल था। उसका सेम्पल लिया गया है। कोरोना टेस्ट पोजिटिव आया है। वहीं जामोतरा गांव के लोगों के तीन जनों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं। ये तीन लोग उसी बस के यात्री हैं जो 2 मई को सिरोही आई थी और जिसमे से सिरोही का पहला कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया था। ये बस अहमदाबाद से चली थी और सिरोही में जामोतरा गांव के सबसे ज्यादा लोग थे। इसमें कुल 84 लोग थे, जिनमे 64 वयस्क थे। इन लोगों को मांडवा स्थित कोरेण्टाइन सेंटर में आइसोलेट किया था। इन लोगों के सेम्पल लेकर भेजे थे। पहली ही बार में 3 लोगों के कोरोना पॉजिटिव आ गया है। एक ही दिन में 7 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने से जिले में कुल केस 11 हो गए हैं।

जीरो मोबिलिटी क्षेत्र घोषित

सिरोही उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार ने जामोतरा गांव को कोरोना का एपीसेन्टर घोषित करते हुए इसके एक किलोमीटर के रेडियस के भौगोलिक क्षेत्र को इंटेंसिफाई कंटेंमेंट जोन घोषित किया है। वहीं जामोतरा राजस्व गांव की सीमा में आने वाले सम्पूर्ण क्षेत्र को कंटेंमेंट जोन और सम्पूर्ण भूतगांव ग्राम पंचायत को बफर जोन घोषित किया है।उधर सुबह से प्रशासन की लापरवाही से पिंडवाड़ा शहर में हड़कंप मचा हुआ था लेकिन बाली से आई युवती की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद वहां के लोगो ने राहत की सांस ली। तथा युवती के मां को भी कोरोना पॉजिटिव होने का दावा झूठा निकला।जबकि कोरोना पॉजिटिव के संदेह में सोमवार को सुबह आनन-फानन में ताबड़तोड़ उदयपुर रोड पर करवाई कर बैरिकेडिंग लगाए गए।लेकिन बीसीएमएचओ डॉ एसपी शर्मा ने युवती के सैंपल रिपोर्ट नेगेटिव होने की पुष्टि की। इस दौरान युवती ओर उसकी माँ रो रो कर बेहाल थी।जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजो के बढ़ते खतरे में जिला प्रशाषन ऐतिहातन कड़े कदम उठा रहा जहाँ भी कोरोना पोजिटिब मिले उन स्थानों पर निर्धारित परिधि में निषेधाज्ञा जिला प्रशाषन ने लगा दी है।तथा बाहर से आने वाले होम कवरेन्टीन प्रवासियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है और लापरवाही बरतने ओर बाहर घूमने वालो पर आपदा प्रबंधन अधिनियम ओर राजस्थान महामारी रोग अध्यायदेश के तहत होम कवरेन्टीन प्रवासी के घर से बाहर निकलने पर परिजनों के खिलाफ भी एफआईआर कर सकते है।जिले के गावो में ग्रामीण अब ज्यादा सावधानी बरतने लगे है।पर शहरी क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में कोताही बरती जा रही है।जिले में अब तक चिकित्सा विभाग ने अब तक 1763 सेम्पल एकत्रित करे जिनमे 1544 निगेटिव ओर 11 सेम्पल पॉजिटिव पाए गए और 209 सेम्पल की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।उधर जिले के कोविड 19 अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव ओर आइसोलेशन वार्ड में रह रहे मरीजो ओर वहां पे ड्यूटी दे रहे स्टाफ की चाय पानी और भोजन पानी की सुचारू व्यवस्था नही होने के समाचार है।जिला प्रशाषन ओर चिकित्सा विभाग को कोविड 19 अस्पताल के पेशेंट ओर स्टाफ के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करनी चाहिए ताकि पॉजिटिव केसों के मरीजो की सेहत में सुधार हो और ड्यूटी दे रहे स्टाफ का भी मनोबल बढ़े।

Categories