कोरोनावायरस

प्रदेश में जन्मा कोई भी बच्चा आर्थिक परिस्थितियों के कारण कभी शिक्षा से वंचित नहीं रहे- डांगी

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही प्रदेश के मुख्यमंत्री की हमेशा यही सोच रही है कि प्रदेश में जन्मा कोई भी बच्चा आर्थिक परिस्थितियों के कारण कभी शिक्षा से वंचित नहीं रहे। जिला कांग्रेस प्रवक्ता संजय कुमार वर्मा ने बताया कि कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद प्रत्याशी व राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव नीरज डांगी ने रविवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा के क्षेत्र को हमेशा महत्व दिया है।

उनकी यह सोच रही है कि जब तक प्रदेश का हर बच्चा शिक्षित नहीं होगा तब तक विकसित राजस्थान को गति नहीं मिलेगी। उन्होने अपने पिछले दो कार्यकालों में हर प्रदेशवासी तक शिक्षा को पहुंचाने का प्रयास किया हैै। डांगी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा जनहित में सराहनीय कदम उठाने के लिए प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद देते हुए कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए कांग्रेस सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को बढावा देने में हमेशा अग्रणी रही है। पूर्व की कांग्रेस शासित यूपीए सरकार ने देश के नागरिक को अपने हक के रूप में शिक्षा का अधिकार प्रदत्त किया।

यूपीए सरकार के समय शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू कर गरीब वर्ग के बच्चों को निजी विद्यालयों में भी गुणवक्तापूर्ण षिक्षा दिलाने के लिए एैतिहासिक कदम उठाया था। डांगी ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से इस कानून को लागू करने की भावना के अनुरूप काम नहीं हो रहा था।

जिसको लेकर प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उत्कृष्ठ कदम उठाते हुए पारदर्शिता के साथ उक्त कानून की पालना करने के निर्देश जारी किये है। साथ ही निजी विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले गरीब बच्चों के अभिभावकों की आय सीमा को एक लाख रूपये से बढाकर ढाई लाख रूपये करने के निर्देश दिये है।

Categories