कोरोनावायरस

सोशल डिस्टेंस व लॉकडाउन के नियमों का पालना नहीं करने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी : जिला कलक्टर

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

होम क्वारंटाईन किए हुए बरलूट के तीन व्यक्तियों को बाहर घुमते पाए जाने पर स्कूल में किया क्वारंटाईन

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने जावाल, बरलूट एवं कालन्द्री गांवों का सघन दौरा कर आमजन से सोशल डिस्टेंस एवं लॉकडाउन की पालना कठोरता से सुनिश्चित करने और प्रशासन का सहयोग करने की अपील की यदि ऐसा नहीं पाया गया और नियमों को तोडा गया तो उस जन के विरूद्व सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी, इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा जारी लाॅकडाउन के निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 महामारी को हराना है तो सोशल डिस्टेंस कायम रख लॉक डाउन के निर्देशों की पालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि ये तभी संभव है,जब हम घर के अन्दर ठहराव करे और लॉकडाउन की पालना प्रशासन के निर्देशों एवं नियम के तहत करें।

उन्होंने गांव में जावाल में काफी संख्या में लोगो को देख नाराजगी वक्त की। और कहा कि अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले और तुरन्त वापस घर पहुंच जाए बिना कार्य के बाहर नहीं निकले। उन्होंने गांवो के ग्राम निगरानी समिति, ग्राम रक्षक दल के सदस्यों से मुलाकात कर उन्हें गाँव की कोरोना महामारी से सुरक्षा करने हेतु प्रेरित किया तथा कोविड-19 के परिस्थियों के मध्यनजर सरकार द्धारा प्रतिपादित क्वारंटाइन नियमों की पूर्ण पालना करवाने के निर्देश दिए साथ ही जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि अन्य राज्यों से आए हुए प्रवासी व्यक्तियों को क्वारंटाइन अवधि में अनिवार्य रूप से घरों में रहने एवं नियमों की पालना करने के लिए पाबंद किया जाए और यदि कोई व्यक्ति घर से बाहर घुमता हुआ पाया जाए तो उसे शेष अवधि में ग्राम के क्वारंटाइन सेंटर पर अनिवार्य रूप से रखा जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि गाँव की सुरक्षा तभी संभव है जब गाँव के जागरूक युवा प्रशासन का पूर्ण सहयोग करेंगे । गाँव मे बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 14 दिन क्वारंटाइन मे रखेंगे चाहे वो बिल्कुल स्वस्थ लग रहा हो। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि घरों में किए गए क्वारंटाइन लोग अगर बाहर दिखे तो तुरन्त एफआईआर दर्ज करवाएं।

इसी के तहत ग्राम बरलूट में अन्य राज्यों से आए तीन प्रवासियों के बाहर घुमने की शिकायत पर तीनों व्यक्तियों को बरलूट स्थित विद्यालय के क्वारंटाइन संेटर में रखे जाने के निर्देश संबंधित को दिए तथा यह भी निर्देश दिए गए कि अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की सूचना ग्राम निगरानी समिति द्वारा संधारित की जाए तथा अनाधिकृत रूप से आने वाले व्यक्तियों की सूचना संबंधित थानों में दी जाए एवं मास्क पहनने की अनिवार्यता को बताया। जिला कलक्टर ने लाॅकडाउन में खुली दूकानों का निरीक्षण किया एवं सोशल डिस्टेंस के बारें में जानकारी देते हुए बिना मास्क के सामग्री नहीं देने के लिए दूकानदारों को हिदायत दी। जिला पुलिस अधीक्षक कल्याण मल ने बताया कि हमें जागरूक होकर अपने अपने गाँव को संक्रमण से बचाना है तभी इससे बचाव हो पाएगा।

गांवों के दौरे के वक्त उपखंड अधिकारी ,पुलिस उपाधीक्षक , विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, तहसीलदार सिरोही समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories