कोरोनावायरस

विधायक लोढ़ा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक में कडी नाराजगी जताई

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद के चेम्बर में गत 22 मार्च को हुई बैठक में सिरोही तहसील के जिन 1 दर्जन गांवों में पानी के टैंकर 1 अप्रेल से शुरू करने की सहमति अधीक्षण अभियन्ता सिरोही राजेन्द्र पुरोहित ने सहमति प्रकट की थी उनमें से एक भी गांव में टैंकर नही शुरू करने पर विधायक संयम लोढा ने सर्किट हाउस में जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक में कडी नाराजगी प्रकट की, पता चला की इस संबंध में स्वीकृति प्रदान करने के लिये बनाई गई उपखण्ड अधिकारी सिरोही की अध्यक्षता में बनी समिति ने अभी तक कोई अनुशंषा नही की। उपरोक्त 1 दर्जन गांवों के अतिरिक्त 15 गांवों में 1 मई से पानी के टैंकर चालु किये जाने तय हुए थे उनमें भी टैंकर चालु नही किये।

अधीक्षण अभियन्ता ने कहा कि दो दिन में सिरोही के ग्रामीण के चयनित गांवों में टैंकर चालु कर दिये जायेंगे।

चर्चा में सामने आया कि राजीव गांधी जल संसाधन मिशन तहत मार्च में जिन 15 हैण्डपम्पो की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई उन्हे खोदना तो दूर रहा अभी तक तकनीकी स्वीकृति भी जारी नही की गई। लोढा द्वारा गांवो में पाईप लिकेज के कारण बार बार पेयजल आपूर्ति में आ रही समस्या का निवारण न होने का कारण पूछने पर ये सामने आया कि जोईन्ट उपलब्ध नही है। गर्मीयो में लगातार लिकेज की समस्या के कारण लगभग 15 सौ जोईन्ट की आवश्यकता रहती है। इसी तरह बार बार मोटर जलने पर सही समय पर रिफलेशमेन्ट का कारण पूछने पर पम्प सेट न होने की जानकारी सामने आई।  सिरोही नगर में राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद भी 2 इंच की पाईप लाईन न बदलने का कारण पूछने पर पाईप उपलब्ध न होने की बात सामने आई।

इन सब बातों के सामने आने पर लोढा ने अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता सत्येन्द्र सिंह से मोबाईल पर बात कर इस लापरवाही पर नाराजगी प्रकट की है। उन्होने कहा कि निविदा न होने के कारण अधीक्षण अभियन्ता सिरोही के स्तर पर, पम्प सेट, जोईंट व पाईप लाईन की आपूर्ति होना संभव नही है क्योंकि उन्हे 1 लाख रूपये तक सीमित क्षमता प्राप्त है। अतः अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता जोधपुर के स्तर से तत्काल सामग्री उपलब्ध करवाई जाये क्योंकि राज्य सरकार ने अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता जोधपुर को 30 लाख रूपये तक की क्रय क्षमता का अधिकार दे रखा है। अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र पुरोहित ने बैठक में बताया कि अप्रेल माह शिवगंज तहसील में 178 एवं सिरोही तहसील में 184 हैण्डपम्प ठीक किये गये।

अधिशाषी अभियन्ता

सिरोही श्री माथुर ने बताया कि क्षेत्र में 45 ट्यूबवेल स्वीकृत किये गये है उनमें से 29 खोद दिये गये है। जिनमें से 22 चालु कर दिये गये है। मई माह में सिरोही नगर के 5 व सिरोही ग्रामीण के 11 ट्यूबवेल खोद दिये जायेगे। लोढा ने आबूरोड के अधिशाषी अभियन्ता से फोन पर बात कर ग्राम क्यारिया 10, दुना काकर 5 व बरेवडा कलां 12 हैण्डपम्प खराब होने के निस्तारण करने के निर्देश दिये।

बरेवडा कलां की परमार फली में पानी की टंकी में पानी न आने की शिकायत के निस्तारण के निर्देश दिये।

Categories