कोरोनावायरस

अब नही चलेगा आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ : सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

सिरोही जिले में पहली बार निजी लेबोलेट्री पर कारवाई कर किया सीज

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही पिछले कुछ समय से काम्बेश्वर लेबोलेट्री (शिवगंज) की शिकायत प्राप्त हो रही थी जिसमे किसी जाँचों का शुल्क ज्यादा वसूला जा रहा था, कुछ मरीजों की बिना जाँच करे रिपोर्ट बनाई जा रही थी, जाँच पर हस्ताक्षर किये बिना मरीजों को जाँच रिपोर्ट दी जा रही थी।

इस शिकायत पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने संज्ञान लेते हुए काम्बेश्वर लेबोलेट्री शिवगंज पर एसडीएम भागीरथ चौधरी शिवगंज, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कौशल ओहरी के साथ दबिश दी। इस समय वहां पर मौजूद रमेश कुमार नामक व्यक्ति मिला जो अपने को लेबोलेट्री संचालक बता रहा था लेकिन पूछताछ करने पर रमेश कुमार ने बताया की उसके पास लेबोलेट्री प्रशिक्षण के संबंध में कोई प्रमाण पत्र नही है। लेबोलेट्री में रखी मशीन का कोई खरीद बिल नही है साथ ही कोई कैलिब्रेशन नही हुआ है।

रमेश कुमार को बायोमेडिकल वेस्ट के बारे में कोई जानकारी भी नही थी, लेबोलेट्री की दुकान की जगह की बहुत कम थी। इसके पास किसी भी प्रकार बिल बुक भी नही है और बिना हस्ताक्षर किये मरीजों को जाँच रिपोर्ट दी जा रही थी। लेबोरेटरी में रिएजेंट रखने के लिए रेफ्रिजरेटर भी नही था, उसकी दुकान में काम में लिये हुए डिस्पोजल सिरिंज एवं काम में लिये हुए किट बरामद किये।

तुरंत प्रभाव से एफआईआर हेतु डॉ. मानकचंद जैन चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगंज को सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने आदेशित किया।

Categories