कोरोनावायरस

मोडिफाई लोकडाउन में सरकारी एडवायजरी नही मानना भी कुछ लोगो का सिद्धांत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़,

सब्जी मंडी रही बन्द, घरों में ही रह कर मोमिनों ने रखे रोजे घर मे पढ़ी नमाज, रविवार को सिरोही स्थापना दिवस।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही कोविड 19 कोराना वायरस की रोकथाम, बचाव और सुरक्षा प्रबन्धों को लेकर आला प्रशासनिक अधिकारियों,पुलिस प्रशासन,स्वास्थ्य महकमे ओर सफाई कर्मी नगर परिषद की भूमिका काबिले तारीफ है और जागरूक ओर समझदार जन बेमतलब घरों से बाहर नही निकलते।

लेकिन गुटके ,बीड़ी,सिगरेट ओर शराब के शौकीनों को अपनी तलब पूरी करने के लिए बेमतलब बाहर भटक पुलिस के डंडे भी खाने पड़ते है और पुलिस प्रशासन मास्क पहिन कर बाहर निकलने वालो ओर मोटर साइकिल पे घूमने वालो के चालान भी करती है पर नगर में अनेक जनो ने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने का जैसे स्वभाव ही बना दिया है। वैसे आज होलसेल सब्जी फ्रूट व्यापारी महासंघ ने गुजरात से सब्जी नही आने की वजह से लोक डाउन रखा लेकिन सदर बाजार,पैलेस रोड पे भीड़ को आमंत्रित करती लोरिया बेरोक टोक सोसल मीडिया की धज्जियां उड़ा अपना व्यवसाय करती रही।

सवेरे अनेक दुकानदारों ने भी दुकाने खोल दी और आम जन जाने कौनसी खरीददारी करने बाहर उमड़ पड़ा।जिला प्रशासन ने आम जन की सुविधा के लिए किराणा, दूध,सब्जी लोरियों को छूट भी दी है और अनुमति पत्र भी दिए है पर नगर के विभिन्न गली मोहल्लों ओर मुख्य बाजार में आज भी बगैर अनुमति के व्यवसाय कर सोसल डिस्टेंसिंग की धज्जिया उड़ाने वालो की धूम रही।हालांकि इसको नियंत्रित करने में सिरोही व्यापार महा संघ और सब्जी फ्रूट विक्रेता महासंघ योजना बना लोक डाउन का पालन अपने व्यापारियों से करवा सकता है,मॉस्क पहिन व्यापार करने,भीड़ भाड़ नही करने और कालाबजारी पे अंकुश लगाने पे अहम भूमिका निभा सकता है जो आज तक दिखाई नही दिया और पुलिस कर्मी तपती धूप में सवेरे से रात्रि 9 बजे तक अपनी ड्यूटी को अंजाम देते है।गली मोहल्लों में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ती धज्जियो में न पार्षद फिकर मन्द है न उनके द्वारा गठित निगरानी कमिटी न राजनीतिक दल इनके द्वारा चाहे माश्क बनाये गए हो या नगर में सेवा कार्य प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस प्रशासन की सेवा के फोटो डालने के अलावा कोविड 19 की भयावहता ओर दवाई ओर टिके का ईजाद नही होने तक संभावित खतरे को भाप सरकारी एडवायजरी का पालन जो लोग नही करते उनसे करवाने की फुर्सत नहीं है।

नगर में गुटका सिगरेट तम्बाकू की काला बाजारी चरम पे पहुच गई है जिसकी वजह गुटका तलबियो की बढ़ती मांग में ठप्प आपूर्ति है व्यापार महासंघ स्वयं पेट्रोलिंग कर कालाबाजारियो पे अंकुश लगा सकता है और जिला प्रशासन को सूचना भी दे सकता है।केंद्र सरकार ने लोक डाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाई है और अनेक राज्य सरकार लोकल परिस्थितियों के अनुरूप मोडिफाई लोक डाउन में छूट भी दे रही है और बंदिशें भी लगा रही है जिसका पालन हर हाल में जनता को सावधानी पूर्वक करनी चाहिए।

आज पवित्र रमजान महीने का शुभारंभ भी हुआ नगर की सभी मस्जिदों में लोक डाउन रहा और मुस्लिम समाज के धर्म गुरुओं की कल प्रशासन के साथ हुई बैठक के नतीजे सार्थक रहे लोगो ने अपने घर मे रोजे रखे,नमाज पढ़ी ओर परिजनों के साथ रोजे खोले ओर वतन की सलामती के लिए अल्लाह ताला से दुआ मांगी।

रविवार को भगवान परशुराम जयंती ओर अक्षय तृतीया के साथ सिरोही का स्थापना दिवस भी है। जिसको लेकर सोशल मीडिया में जम कर शुभकामनाओ के संदेश चलते रहे।

Categories