कोरोनावायरस

विधायक संयम लोढा मिले प्रमुख सचिव सिद्वार्थ महाजन से

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

जिले के 21 हजार परिवारों के लिए अतिरिक्त गेहूं की लोढ़ा ने की मांग

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा ने शुक्रवार को शासन सचिवालय जयपुर में राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव सिद्वार्थ महाजन से मुलाकात की। लोढा ने सिरोही जिले में गेहूं आवंटन की कमी से खाद्य सुरक्षा योजना में निःशुल्क गेहूं प्राप्त करने से वंचित रहे 21 हजार परिवारों की ओर उनका ध्यान दिलाया। लोढा ने उनसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली का सामग्री बांट रहे राशन डीलरों को कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए इंसोरेंस सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया। लोढा ने कहां कि राषन डीलरों को 20 लाख रूपये का सुरक्षा कवर दिया जाना चाहिए।

विधायक संयम लोढा ने महाजन को बताया कि सिरोही जिले को पीएमजीकेएवाए में खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत माह अप्रैल 2020 का 38677.21 क्विंटल, मई 2020 का 38677.21 क्विंटल गेहूं, माह जून 2020 का 38732.48 क्विंटल गेहूं आवंटित हुआ है। यह मात्रा खाद्य सुरक्षा योजना की सूची में शामिल 1 लाख 68 हजार राषन कार्ड धारकों के लिए ही पर्याप्त है जबकि सिरोही जिले में कुल 1 लाख 89 हजार राषन कार्ड धारक खाद्य सुरक्षा योजना में सम्मिलित है जिसमें से 10 हजार राषन कार्ड अबेयन्स श्रेणी के है। इस प्रकार अबेयंस श्रेणी के उपभोक्ता को छोडकर भी 10 हजार राषन कार्ड धारक हर माह खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्राप्त गेहूं से वंचित रह रहे है। उक्त परिवारों के लिए भी अतिरिक्त गेहूं की व्यवस्था कोविड 19 संक्रमण के मध्यनजर लाॅक डाउन के कारण किया जाना अति आवष्यक है।

लोढा ने महाजन से कहां कि माह अप्रैल, मई, मई, जून 2020 में पीएमजीकेएवाए योजना में प्रतिमाह कम से कम सिरोही जिले को 1500 क्विंटल गेहूं अतिरिक्त आवंटित करवाने का श्रम करे ताकि आमजन को राहत दी जाकर कोविड 19 संक्रमण के विरूद्व प्रभावी सहायता प्रदान की जा सके।

लोढा ने कहां कि राषन डीलर अपनी जान जोखिम में डालकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की खाद्य सामग्री बांटने का कार्य कर रहे है। किसी भी राषन डीलर को कोराना संक्रमित होने पर उसके परिवार के लिहाज से आर्थिक सुरक्षा दी जानी अत्यंत आवष्यक है। अतः राज्य सरकार समस्त राषन डीलरों का 20-20 लाख रूपये बीमा करवाये जिससे डीलर दबाव मुक्त होकर लोगो को सेवा प्रदान कर सके।

महाजन से विश्वास दिलाया कि वह शीघ्र ही गेहूं आवंटन को लेकर आवष्यक कदम उठायेंगे और राषन डीलरों को इंषोरेंस प्रदान करने के संबंध में भी राज्य सरकार को अवगत करायेगे।

Categories