कोरोनावायरस

उपमुख्यमंत्री से मिले विधायक संयम लोढा मनरेगा मजदूरों का कार्य समय व टास्क घटाने की मांग

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा ने सोमवार को उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात कर महात्मा गांधी नरेगा का कार्य समय सवेरे 9 बजे से 5 बजे से बदलकर सवेरे 6 बजे से 1 बजे करने का आग्रह किया।

लोढा ने उनसे कहां कि सिरोही जिले में अभी 15 हजार 643 श्रमिक महात्मा गांधी नरेगा कार्य में नियोजित है और अगले पखवाडे श्रमिक संख्या 30 हजार पहुंचने की सम्भावना है। इतनी बडी संख्या में श्रमिकों को भारी गर्मी के कारण सोषियल डिस्टेंसिंग की पालना में कठिनाई हो सकती है। खासतौर पर भोजन के समय में छाया की आवष्यकता रहती है और इतनी संख्या में टेंट अथवा त्रिपाल उपलब्ध कराना मुष्किल है। अतः कार्य समय बदलकर सवेरे 6 बजे से 1 बजे तक करना जनहित में होगा। लोढा ने उन्हें बताया कि गत वर्ष भी राज्य सरकार ने 25 अप्रैल 2019 को इस संबंध में आदेष क्रमांक एफ 1(26)ग्रवि/नरेगा/स.टास्क/2011-12/00911 दिनांक 25 अप्रैल 2019 को जारी किया था।

लोढा ने पायलट से कहां कि वर्तमान में नरेगा में अर्द्व कुषल श्रमिक सामान्य मिट्टी खुदाई का टास्क 46 घन फीट है जिसे घटाकर 50 फिसदी करने का कष्ट करे जिससे श्रमिकों को लांभावित किया जा सके। इस व्यवस्था को राज्य सरकार द्वारा पूर्व में आदेष क्रमांक एफ 1(26)ग्रवि/नरेगा/समय-टास्क/2011-12-दिनांक31मई2012 के द्वारा भी वित्तीय वर्ष 2012-13 में किया जा चुका है। लोढा ने कहां कि ऐसा करने से राज्य के लाखों श्रमिकों को त्वरित लाभ पहुंच सकेगा। अतः लोक डाउन की स्थिति में श्रमिकों को कार्य करने में सहजता रहेगी।

लोढा ने पायलट से कहां कि श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी बढाकर 220 रूपये की गई है लेकिन मेट की मजदूरी में कोई बढोतरी नही की गई है अतः मेट की मजदूरी में भी संषोधन करने का कष्ट करे। उन्होंने पायलट को बताया कि सिरोही जिले में महानरेगा मद से सामग्री का 703 लाख रूपये का भुगतान बकाया है अतः इसके लिए धनराषि जारी करने हेतु निर्देष प्रदान करने का कष्ट करे।

लोढा ने गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंधप्रदेष, तमिलनाडु, केरल, पांडेचरी, गोवा मे रह रहे प्रवासी राजस्थानियो को स्वास्थ्य परीक्षण करवाकर कोविड 19 की सुरक्षा उपाय करते हुए अपने राजस्थान के मूल निवास में पहुंचाने के लिए भारत सरकार से सहमति दिलाने का आग्रह किया।

लोढा ने बताया कि सिरोही जिले में 90 फिसदी किट की व्यवस्था भामाषाहों के सहयोग से की गई है एवं चिकित्सा उपकरण, पीपीई किट, मास्क वितरण में भी भामाषाहों का पूरा सहयोग प्राप्त हुआ है। जिले में अभी तक किये गये सभी टेस्ट की रिपोर्ट नेगिटिव आयी है।

लोढा ने जल संसाधन विभाग के प्रमुख शासन सचिव नवीन महाजन से भी दूरभाष पर बातचीत कर जल संसाधन विभाग द्वारा महानरेगा के कार्यो में रूचि नही लेने की षिकायत की। उन्होंने कहां कि विभागीय अधिकारियों द्वारा मस्टररोल नही लेकर कार्य शुरू नही किये जा रहे है। इस पर महाजन ने तुरंत विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये और जल संसाधन विभाग के महानरेगा कार्यो में श्रमिक नियोजित कर अवगत कराने को कहा।

Categories