कोरोनावायरस

ग्राम स्तर पर नवयुवकों के माध्यम से आम जन को जागरूक किया जाए

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

कोरोना वायरस ( कोविड-19 ) के संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्राम स्तर पर नवयुवक मंडल गठित करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर द्वारा उपखंड अधिकारियों , विकास अधिकारियों एवं जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिए निर्देशित किया कि कोरोना वायरस ( कोविड-19 ) के संक्रमण की रोकथाम के लिए यह आवश्यक है कि ग्राम स्तर पर ऐसी टीम गठित हो, जो ग्राम स्तर पर गठित निगरानी समिति के साथ मिलकर आमजन को जागरूक कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जाने वाले उपायों की जानकारी भी देवंे और आमजन को घर में ही रहने के लिए प्रेरित भी करें।

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक ग्राम में हर समुदाय के नवयुवकों को सम्मिलित कर नवयुवक मंडल गठित किया जाए। इस बात का विशेष रखा जाए कि संबंधित ग्राम में गठित नवयुवक मंडल में उसी गांव के निवासी हो, ताकि किसी प्रकार का बाहरी आवागमन नहीं रहें।

इन्सीडेंट कमांडर के रूप में नियुक्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे नवयुवक मंडल के सदस्यों को कोरोना वायरस के संक्रमण , बचाव, उपाय एवं पूर्ण प्रोटोकाॅल की जानकारी देकर प्रशिक्षित करें ताकि वे आम जन को जागृत कर सके। उन्होंने कहा कि नवयुवक मंडल के सदस्य गांव की निगरानी रखकर यह सुनिश्चित करें कि गांव में कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं आए। अन्य जिलों / राज्यों से आए हुए व्यक्तियों की सूचना तत्काल संबंधित ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, एएनएम, ग्राम निगरानी समिति इत्यादी को देवें ताकि उन्हें क्वारेण्टाईन किया जा सके।

जिला कलेक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवयुवक मंडल का गठन कर उन्हें इस प्रकार प्रशिक्षित किया जाए कि वे एकजुटता से कार्य कर, कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्य कर सके। इसी एकजुटता के माध्यम से आगामी समय में भी जिले को कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त रखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य को मिशन के रूप में सम्पादित किया जाए।

जिला पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने कहा कि आम जन में संशोधित लाॅकडाउन के संदर्भ में काफी भ्रान्तियां उसे दूर किया जाए एवं आम जन को अवगत कराया जाए कि वे घर में रहेंगे तो ही सुरक्षित रहेंगे।

अति0 जिला कलेक्टर रिछपालसिंह बुरडक ने कहा कि उपखंड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के  व्यापारियों/ औद्योगिक प्रतिष्ठानों बैठक कर उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के संदर्भ में जागरूक किया जाए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राजेश कुमार ने चिकित्सा विभाग द्धारा की गई तैयारियों के संबंध में अवगत कराया।

Categories